Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

फ्रांस के बाद अब स्विट्‍जरलैंड में बैन होगा बुर्का, योरप के इन देशों में है प्रतिबंध

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 8 मार्च 2021 (08:55 IST)
ज्यूरिख। फ्रांस के बाद अब एक और योरपीय देश स्विट्जरलैंड में भी मुस्लिम महिलाओं के बुर्का पहनने पर बैन लगाने की तैयारी हो गई है।

स्विट्जरलैंड के 51 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने बुर्के पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में वोटिंग की है। बुर्के पर बैन को लेकर मतदान के दौरान कड़ी टक्‍कर देखी गई। इस फैसले की जहां समर्थक प्रशंसा कर रहे हैं और इसे कट्टर इस्‍लाम के खिलाफ कदम बता रहे हैं, वहीं इसके विरोधी इसे नस्‍लीय बता रहे हैं।
आंकड़ो के मुताबिक 51.21 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने बुर्के पर बैन लगाने का समर्थन किया और ज्‍यादातर संघीय प्रांतों ने इस बैन का समर्थन किया। कुल 1,426,992 मतदाताओं ने इस बैन का समर्थन किया और 1,359,621 लोग इस बैन के खिलाफ थे।
ALSO READ: महिला दिवस वेबदुनिया स्पेशल-दिहाड़ी मजूदर से पद्मश्री मिलने तक भील चित्रकार भूरीबाई के संघर्ष की दास्तान
इस जनमत संग्रह में लोगों से पूछा गया था कि क्या सार्वजनिक स्थानों पर नकाब को प्रतिबंधित किया जाए या नहीं?  

रविवार को हुए जनमत संग्रह के जारी आंकड़ों के अनुसार 53.43 प्रतिशत लोगों ने सार्वजनिक स्थलों पर चेहरा ढंकने पर प्रतिबंध लगाए जाने का समर्थन किया। इसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक परिवहन, दुकानों, रेस्तरां और सड़कों पर सहित सभी सार्वजनिक स्थलों चेहरे को ढंकना गैरकानूनी होगा। पूजा स्थलों और अन्य धार्मिक स्थलों के लिए यह अपवाद होगा। इसके अलावा सुरक्षा या स्वास्थ्य कारणों तथा कार्निवल जैसे उत्सवों के दौरान चेहरे को ढंकने की अनुमति होगी।
इन देशों में बुर्के पर है बैन : यूरोप के कई देशों ने बुर्के पर आंशिक या पूर्ण रूप बैन लगाया हुआ है। इसमें नीदरलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, जर्मनी और डेनमार्क शामिल हैं। जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क ने कट्टरपंथ को देखते हुए और भी कई तरह के नए प्रतिबंधों को लगाने का ऐलान किया हुआ है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सम्मान: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर CM शिवराज ने महिला सफाई कर्मचारियों के साथ लगाई झाड़ू