Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

ट्रंप बोले, मैं चुनाव में देरी नहीं चाहता लेकिन डाक मतपत्र से नतीजों में विलंब संभव

webdunia
शुक्रवार, 31 जुलाई 2020 (12:07 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि वे चुनाव में देरी नहीं करना चाहते, साथ ही उन्होंने आशंका जताई कि डाक मतपत्रों की गिनती में हफ्तों का वक्त लग सकता है और चुनाव नतीजे बाधित हो सकते हैं।
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 3 नवंबर को होने हैं। दूसरे कार्यकाल के लिए उम्मीदवार ट्रंप डेमोक्रेटिक प्रत्याशी और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन से कड़े मुकाबले का सामना कर रहे हैं, जो कई चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में आगे चल रहे हैं।
 
ट्रंप ने गुरुवार को पहली बार नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों को टालने की बात खुलकर की। विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने फौरन उनके इस सुझाव की आलोचना की। इसके बाद दिन में ट्रंप अपनी बात से पीछे हट गए। ट्रंप ने चुनाव से केवल 96 दिन पहले गुरुवार को ट्वीट किया कि सभी के लिए डाक से मतदान (न कि गैर-मौजूदगी में डाक से मतदान, जो कि अच्छा है) इतिहास में सबसे गलत और छलपूर्ण चुनाव होगा।
उन्होंने ट्वीट किया कि यह अमेरिका के लिए बड़ी शर्मनाक बात होगी। लोग जब सही तरीके से और सुरक्षित मतदान कर सकें, तभी चुनाव कराए जाएं। व्हाइट हाउस में दोबारा पहुंचने की जद्दोजहद में लगे ट्रंप ने दलील दी कि डाक से मतदान (मेल-इन वोटिंग) से चुनाव में गड़बड़ी हो सकती है। वे इसके मुखर विरोधी रहे हैं।
 
ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि डाक मतपत्रों की गिनती में और चुनाव नतीजों में देरी होगी। डेमोक्रेट्स कोविड-19 महामारी के दौरान बड़ी संख्या में मतदाताओं के मतदान केंद्रों तक जाने और कतारों में लगने से बचने के लिए डाक से मतदान कराने पर जोर दे रहे हैं। ट्रंप ने आशंका जताई कि इससे चुनाव में धांधली हो सकती है और मतगणना में बहुत वक्त लग सकता है और नतीजे 3 नवंबर को ही घोषित नहीं होंगे, जैसा कि आमतौर पर होता है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोरोनावायरस Live Updates : सेम्पल टेस्टिंग में भी बना नया रिकॉर्ड, एक ही दिन में हुई 6,42,588 नमूनों की जांच