UNSC में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान और चीन को लगा करारा झटका

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

शुक्रवार, 16 अगस्त 2019 (21:37 IST)
संयुक्त राष्ट्र। जम्मू-कश्मीर को लेकर हुई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक में पाकिस्तान और चीन को करारा झटका लगा है। UNSC में रूस ने कश्मीर पर भारत का पक्ष लिया और कहा कि कश्मीर भारत-पाकिस्तान का द्विपक्षीय मामला है। रूस ने चीन का भी विरोध किया।
 
कश्मीर मामले को लेकर बुलाई गई UNSC की बैठक खत्म हुई। UNSC में चीन की मांग पर जम्मू-कश्मीर पर चर्चा की गई थी। बैठक में चीन ने कहा कि कश्मीर अंतरराष्ट्रीय मामला है और हम इसको लेकर बहुत चिंतित हैं। 
 
कश्मीर मुद्दे पर चिंतित है रूस : जम्मू-कश्मीर मसले पर भारत और पाकिस्तान की सीमाओं पर बढ़ते तनाव पर रूस ने उम्मीद करते हुए कहा है कि दोनों देशों को तनाव से बचना चाहिए।
 
संयुक्त राष्ट्र में रूस के उपस्थायी प्रतिनिधि दमित्री पोलान्सकी से पत्रकारों ने जब भारत और पाक के बीच बढ़ते तनाव पर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि रूस इस मामले पर बेहद चिंतित है और उम्मीद करता है कि दोनों देश तनाव की स्थिति से बचेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को बातचीत के जरिए अपने मतभेदों को दूर करना चाहिए।
 
मोदी सरकार ने कुछ दिन पहले जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा और अनुच्छेद को 370 को हटा दिया था जिसे लेकर पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है। भारत ने हालांकि इस मामले पर स्पष्ट रूप से कहा है कि यह भारत का अंदरुनी मामला है।

बैठक में भारत ने ऐसे रखा अपना पक्ष : UNSC में कश्मीर चर्चा को ही पाकिस्तान अपनी जीत बता रहा था। UNSC भारत के प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन थे। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि 370 भारत का आंतरिक मामला है।
 
उन्होंने कहा कि 370 से अंतराष्ट्रीय मामलों से कोई लेना-देना नहीं है तथा हम धीरे-धीरे पाबंदियां हटा रहे हैं। जिहाद की बात करके पाकिस्तान भारत में आतंकवाद फैला रहा है। हमने जम्मू-कश्मीर के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि जब तक आतंकवाद खत्म नहीं होता, पाकिस्तान से कोई बातचीत नहीं हो सकती। 

 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख युद्ध हुआ तो पाकिस्तान विश्व के नक्शे से गायब हो जाएगा