युद्ध हुआ तो पाकिस्तान विश्व के नक्शे से गायब हो जाएगा

विशेष प्रतिनिधि

शुक्रवार, 16 अगस्त 2019 (20:03 IST)
भोपाल। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। पकिस्तान जहां चीन के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय मंचों पर जम्मू-कश्मीर को लेकर रोना रो रहा है तो पाक प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी अब खुलेआम युद्ध की धमकी दे रहे हैं। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान तो भारत के खिलाफ खुलेतौर पर परमाणु युद्ध की धमकी तक दे चुके हैं।
 
पाकिस्तान की बार-बार धमकी के बाद अब भारत ने भी दुश्मन देश को उसी की भाषा में करारा जवाब दिया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि पर पोखरण पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने साफ कर दिया कि भारत जरूरत पड़ने पर परमाणु हथियारों के इस्तेमाल करने की अपनी वर्तमान नीति को बदल सकता है।
अब तक भारत की 'पहले परमाणु हथियार का उपयोग नहीं' करने की पॉलिसी रही है। रक्षामंत्री का यह बयान काफी अहम माना जा रहा है। 1971 भारत-पाक युद्ध के हीरो रहे वीर चक्र विजेता एयर मार्शल आदित्य विक्रम पेठिया कहते हैं कि पाकिस्तान के नेताओं की ओर से पिछले कई दिनों से जो बार-बार परमाणु हथियारों के उपयोग की गीदड़भभकी दी जा रही थी, उसका जवाब अब रक्षामंत्री ने दे दिया है।
 
पेठिया कहते हैं कि पाकिस्तान अच्छी तरह जानता है कि युद्ध के क्या अंजाम होंगे? अगर पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ परमाणु हथियार का उपयोग किया तो जवाबी हमले में पाकिस्तान विश्व के नक्शे से ही गायब हो जाएगा। पाकिस्तान युद्ध की धमकी देकर एक तरह से कुल्हाड़ी पर अपना पैर मार रहा है।
 
पेठिया कहते हैं कि आज पाकिस्तान के आंतरिक हालात बहुत खराब हो चुके हैं। भारत से व्यापार पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद वहां रोजमर्रा की चीजों की दिक्कत हो चुकी है जिससे लोग बहुत गुस्से में हैं। ऐसे में पाकिस्तान के हुक्मरान लोगों का ध्यान भटकाने के लिए युद्ध की बकवास कर रहे हैं। पाकिस्तान के साथ युद्ध में शामिल रहे रक्षा विशेषज्ञ पेठिया साफ कहते हैं कि अगर युद्ध हुआ तो अब पाकिस्तान केवल 'सब्जेक्ट ऑफ हिस्ट्री' में ही बचेगा।
 
हमला हुआ तो बर्बाद होगा पाकिस्तान : जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ और आतंकी हमले की बड़ी कोशिश के सुरक्षा एजेंसियों के इनपुट के बाद सेना, वायुसेना और सुरक्षा बलों को अलर्ट जारी किया गया है।
 
'वेबदुनिया' से बातचीत में कारगिल युद्ध में शामिल रहे पेठिया कहते हैं कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान समझ चुका है कि भारत के साथ ऐसी किसी भी हरकत का क्या अंजाम होगा? वे साफ कहते हैं कि अगर पाकिस्तान ने ऐसी कोई भी कोशिश की तो इस पर उसको बहुत बड़ा नुकसान हो जाएगा।
 
वे कहते हैं कि जब पाकिस्तान के आंतरिक हालात बिगड़ते जा रहे हैं, तब बौखलाया पाकिस्तान भारत के साथ छ्द्म युद्ध, घुसपैठ और आतंकी हमले की कोशिश कर सकता है जिसको लेकर भारतीय सेना और सुरक्षा बल पहले से ही अलर्ट मोड पर हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Jio App में आया धमाकेदार फीचर्स, आपको मिलेगा यह फायदा