Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका में 6 माह के बच्चों को लगेगा कोरोना टीका, 2 वैक्सीन को मिली मंजूरी

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 18 जून 2022 (11:16 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने  Pfizer और Moderna के COVID-19 टीकों के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है। ये टीके विशेषकर 6 माह से लेकर 5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बनाए गए हैं। दुनिया के अधिकांश देश इस आयु के COVID वैक्सीन की प्रतीक्षा कर रहे थे। इसमें 6 माह से पांच साल तक के बच्चों के लिए Moderna का दो डोज वाला टीका लगाया जाएगा, वहीं Pfizer की तीन डोज वाली वैक्सीन 6 माह से 4 साल तक के बच्चों को लगाई जाएगी। 
 
FDA प्रमुख ने एक बयान में कहा कि दुनियाभर के कई माता-पिता और डॉक्टर्स छोटे बच्चों के लिए COVID वैक्सीन की प्रतीक्षा कर रहे थे।हमे उम्मीद है कि ये दोनों वैक्सीन कोरोना से बच्चों की रक्षा करने में मदद करेगी। 
 
अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) की ओर से आने वाले दिनों में एक बैठक का आयोजन किया जाएगा, इस बैठक में स्वास्थ विशेषज्ञों की सलाहकार समिति अस्पतालों से इन दोनों टीकों के उपयोग की सिफारिश करेगी। 
 
अमेरिका की सरकार ने कहा है कि FDA का फैसला आने के तुरंत बाद देश भर में 10 मिलियन डोज भेजे जाएंगे, इसके बाद के हफ्तों में अस्पतालों की मांग के अनुसार सप्लाई बढ़ाई जाएगी। 
 
गौरतलब है कि WHO समेत दुनिया के कई शीर्ष स्वास्थ संघठनों ने कोरोना के नए वैरिएंट्स से बच्चों को ज्यादा खतरा होने की आशंकाएं जताई थी, जिसके बाद से ही कई देशों ने बच्चों के लिए वैक्सीन विकसित करना शुरू कर दिया था। पिछले कुछ दिनों में कोरोना के केसेस में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है, ऐसे में बच्चों के लिए वैक्सीन आना अभिभावकों और चिकित्सकों के लिए शुभ संकेत हो सकता है। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मां के जन्मदिन पर पीएम मोदी ने लिखा ब्लॉग, याद आई मां की सीख