Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जानिए कौन हैं पराग अग्रवाल, एलन मस्क ने क्यों कर दी ट्विटर से छुट्टी?

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 28 अक्टूबर 2022 (12:40 IST)
दुनिया के सबसे रईस उद्योगपति एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण करते ही सबसे पहले उसके CEO पराग अग्रवाल समेत 4 दिग्गजों की छुट्टी कर दी। इसके बाद उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पंछी आजाद हुआ। हालांकि इसके लिए ट्विटर को अग्रवाल को 38.7 अरब डॉलर (करीब 296 करोड़ रुपए) की रकम चुकानी होगी। जानिए कौन है पराग अग्रवाल, मस्क ने क्यों अधिग्रहण करते ही क्यों कर उनकी छट्टी।  
 
जानिए कौन हैं पराग अग्रवाल : 1984 में राजस्थान के अजमेर में जन्में पराग अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की डिग्री ली और स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में डॉक्टरेट की डिग्री ली। 2011 में पराग ने ट्‍विटर में इंजीनियर के तौर पर करियर की शुरुआत की थी। नवंबर 2021 में सीईओ बनने से पहले अग्रवाल ट्‍विटर के सीटीओ थे।
 
ट्‍विटर ज्वाइन करने से पहले पराग माइक्रोसॉफ्ट और याहू में काम कर रहे थे। अग्रवाल माइक्रोसॉफ्ट और एटीएंडटी जैसी दिग्गज अमेरिकी कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं।
 
PeopleAI के अनुसार पराग अग्रवाल की अनुमानित कुल संपत्ति 1.52 मिलियन डॉलर है। अग्रवाल इससे पहले ट्विटर के ब्लूस्की का नेतृत्व कर रहे थे। 
 
webdunia
पराग की शादी :  पराग ने अपनी लंबे समय से दोस्‍त रहीं विनीता अग्रवाल से शादी की है। उनकी विनिता के ट्विटर हैंडल के मुताबिक वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट क्लिनिकल प्रोफेसर हैं। लंबे वक्‍त तक साथ में रहने के बाद दोनों ने शादी की है।
 
पराग और विनीता ने अक्टूबर 2015 में सगाई करने के बाद जनवरी 2016 में शादी की थी। शादी की कई तस्वीरें पराग ने इंस्टाग्राम पर शेयर की हैं। इन्‍हें देखकर लगता है दोनों में बहुत प्‍यार है। फि‍लहाल दोनों कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में रहते हैं और अंश नाम का उनका एक बेटा भी है।
 
मस्क को नहीं था भरोसा : एलन मस्क को पराग और उनकी टीम पर भरोसा नहीं था। दोनों के बीच ट्विटर डील को लेकर आरोप प्रत्यारोप भी हुए। फर्जी खातों को लेकर मस्क अग्रवाल से खुश नहीं थे। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि ट्विटर का अधिग्रहण करते ही अग्रवाल को हटा दिया जाएगा। अप्रैल 2022 में ही मीडिया खबरों में कहा गया था कि मस्क ने नया CEO चुन लिया है। हालांकि उसके नाम का खुलासा नहीं किया गया था।
 
चर्चा में था चैलेंज : अगस्त 2022 में ही टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर की ट्विटर डील को यह कहते हुए रद्द कर दिया था कि जब तक ट्विटर उन्हें फर्जी खातों की सही-सही जानकारी नहीं देगा वे इस डील को पूरा नहीं करेंगे। पराग अग्रवाल को चुनौती देते हुए एलन मस्क ने कहा था कि अगर वे सिर्फ अपने 100 अकाउंट सैंपलिंग करते हुए सिर्फ यह जांचने का तरीका बता दें कि वे फर्जी हैं या नहीं तो वह ट्विटर को खरीद लेंगे। 
 
Edited by : Nrapendra Gupta 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

दिल्ली की हवा 'बेहद खराब', यमुना से झाग हटाने के लिए केमिकल का छिड़काव