क्रिस गेल, सबसे धाकड़ टी20 खिलाड़ी लेकिन जिस टीम में रहा वो हुई फेल

सोमवार, 8 अप्रैल 2019 (16:15 IST)
नईदिल्ली। यह किस्मत का ही खेल कहिए कि जिस टीम में क्रिस गेल जैसे धाकड़ बल्लेबाज मौजूद है, वह टी-20 का एक भी टूर्नामेंट जीतने में विफल रही है। यह क्रिस गेल की बदकिस्मती ही है कि वह जिस टीम में जाते हैं यह सुनिश्चित हो जाता है कि वह टीम उनके रहते तो ट्रॉफी नहीं उठा रही। 
 
आईपीएल के शुरुआती सालों में क्रिस गेल  शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राईडर्स की टीम से जुड़े लेकिन उस टीम से जुडने के बाद वह कुछ खास करिशमा नहीं दिखा पाए। आईपीएल के शुरुआती सालों में केकेआर का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा। इस तरह क्रिस गेल केकेआर से जुड़े रहने पर कभी भी आईपीएल ट्रॉफी पर हाथ नहीं लगा पाए। कोलकाता दो बार आईपीएल चैंपियन रही पर तब गेल टीम से नाता तोड़ चुके थे।
 
इसके बाद वह लंबे समय तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ जुड़े रहे, सलामी क्रम में उनकी ताबडतोड़ बल्लेबाजी भी आरसीबी को खिताब तक नहीं पहुंचा पाई। बैंगलोर से जुड़े रहने पर उन्होंने एक बार 175 रन बना डाले जो अब तक आईपीएल का सर्वाधिक स्कोर है। उन्होंने आईपीएल में रिकॉर्ड सर्वाधिक छक्के (302) मारे हैं , इनमें से ज्यादातर बैंगलोर की टीम की तरफ से ही आए हैं। बैंगलोर की टीम भी कभी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत पायी।
 
जैसे जैसे क्रिस गेल की उम्र बढ़ी उनका प्रदर्शन का ग्राफ गिरता रहा। बोर्ड के विवाद से चलते वह लंबे समय तक वनडे टीम से भी बाहर रहे। मोटे दामों में बिकने वाले क्रिस गेल की कीमत गिरने लगी। उन्होंने चुपचाप 1 करोड़ में किंग्स 11 पंजाब से खेलना मंजूर किया। मजे की बात यह है कि किंग्स 11 पंजाब उनके रहते कभी भी आईपीएल नहीं जीत पायी। गेल चाहेंगे कि इस साल यह सिलसिला दूर हो। क्योंकि इस सीजन के बाद उनमें ज्यादा क्रिकेट बचेगी नहीं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख चेन्नई के सामने केकेआर की रन मशीन रसेल पर अंकुश लगाने की चुनौती