IPL में सबसे ज्यादा कमाई वाले खिला‍ड़ियों में धोनी नंबर 1

आईपीएल क्रिकेट लीग को विश्व की सबसे अमीर लीग कहा जाता है। इस लीग में 5 ऐसे भारतीय खिलाड़ी रहे, जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई की। कमाई के मामले में चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 बार विजेता बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी अव्वल रहे। 
 
महेंद्र सिंह धोनी : चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी आईपीएल के इतिहास में अब तक के सर्वाधिक कमाई करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। इस लीग से माही ने अभी तक 122.8 करोड़ रुपए तक की कमाई की है। एमएस धोनी दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने 3 बार अपनी टीम को आईपीएल का विजेता बनाया है। गत वर्ष चेन्नई ने धोनी को 15 करोड़ रुपए देकर अपनी टीम में बरकरार रखा।

चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक 'इंडिया सीमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड' का यह फैसला एकदम सही साबित कर टीम को आईपीएल 2018 का विजेता बनाया। उल्लेखनीय है कि धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल हर सीजन में प्लेऑफ खेला है और इस साल भी टीम अपना ये प्रदर्शन जारी रखे हुए है।
रोहित शर्मा : मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान रोहित शर्मा  आईपीएल से 116.8 करोड़ रुपए की कमाई कर दूसरे स्थान पर हैं। इनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस 2013, 2015 और 2017 में आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है।

इस स्टार खिलाड़ी को मुंबई ने गत वर्ष 15 करोड़ रुपए की धनराशि में अपनी टीम में बरकरार रखा था। शर्मा आईपीएल क्रिकेट लीग में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं, इनसे आगे सीएसके के सुरेश रैना और आरसीबी के विराट कोहली हैं।
विराट कोहली : आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और टीम इंडिया से वर्तमान में कप्तान की भूमिका निभा रहे विराट कोहली ने इस क्रिकेट लीग से 109.2 करोड़ रुपए तक कमा लिए हैं। आरसीबी ने कोहली को गत वर्ष 17 करोड़ रुपए में अपनी टीम में बरकरार रखा था।

कोहली का प्रदर्शन खिलाड़ी और कप्तान के रूप बहुत अच्छा रहा है लेकिन आईपीएल में रनों के मामले में कोहली को सुरेश रैना ने पीछे कर रखा है। आरसीबी विराट कोहली की कप्तानी में अभी तक एक भी आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। 
गौतम गंभीर : गंभीर आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं और इन्होंने आईपीएल क्रिकेट लीग से 94.6 करोड़ रुपए तक कमा लिए। कोलकाता नाइटराइडर्स ने गंभीर की कप्तानी में 2 बार आईपीएल का खिताब जीता है।

एक 2012 में और दूसरा 2014 में। गौतम को पिछले साल दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2 करोड़ रुपए में खरीदकर टीम की कप्तानी का भार सौंपा था लेकिन टीम के लगातार खराब प्रदर्शन के चलते पहले 6 मैचों के बाद ही टीम की कप्तानी छोड़ दी थी।
सुरेश रैना : आईपीएल के इतिहास में सुरेश रैना सबसे सफल खिला‍ड़ियों में से एक हैं और उन्होंने अपनी फ्रेंचाइजी और कप्तान को हर साल अपने शानदार प्रदर्शन से अपना मुरीद बनाया है। इसी उम्दा प्रदर्शन के कारण चेन्नई सुपर किंग्स ने गत वर्ष सुरेश रैना को 11 करोड़ रुपए की कीमत में अपनी टीम में बरकरार रखा था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख महेंद्र सिंह धोनी की मैच की परिस्थितियों को समझने में अद्भुत काबिलियत