Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

IPL 2021 : ऑस्ट्रेलियाई मालदीव रवाना हुए, न्यूजीलैंड का दल शुक्रवार को जाएगा

webdunia
गुरुवार, 6 मई 2021 (18:23 IST)
नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई दल मालदीव रवाना हो गया और दक्षिण अफ्रीका के दल ने स्वदेश का रुख किया, जबकि न्यूजीलैंड के दल को वापसी के लिए शुक्रवार तक इंतजार करना होगा। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के निलंबित होने के बाद विदेशी क्रिकेटरों ने भारत को अलविदा कहना शुरू कर दिया है और उम्मीद जताई है कि देश कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से उबर जाएगा।

कोरोनावायरस से संक्रमित माइक हसी को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया का 40 सदस्‍यीय दल गुरुवार को मालदीव रवाना हो गया। ऑस्ट्रेलियाई दल 15 मई तक यात्रा पाबंदियां समाप्त होने तक मालदीव में इंतजार करेगा, जिससे कि स्वदेश रवाना हो सकें।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा, हम पुष्टि कर सकते हैं कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, कोच, मैच अधिकारी और कमेंटेटर भारत से सुरक्षित निकल गए हैं और मालदीव पहुंच रहे हैं। इसमें कहा गया, ऑस्ट्रेलियाई भारत से आने वाले विमानों को ऑस्ट्रेलिया आने की मंजूरी मिलने तक मालदीव में ही रुकेंगे।

जैविक रूप से सुरक्षित माहौल के अंदर तीन टीमों के चार खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ के दो सदस्यों के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद मंगलवार को आईपीएल को निलंबित कर दिया गया था। तीन खिलाड़ियों के पहले ही हटने के बाद ऑस्ट्रेलिया के 40 लोग इस लीग से जुड़े थे, जिसमें डेविड वार्नर, पैट कमिंस और स्टीव स्मिथ जैसे स्टार खिलाड़ियों सहित कुल 14 खिलाड़ी शामिल हैं।

दक्षिण अफ्रीका का 11 सदस्‍यीय दल जोहानसबर्ग रवाना हुआ क्योंकि उनके देश ने भारत से यात्रा पर कोई पाबंदी नहीं लगाई है। भारत में गुरुवार को कोविड-19 संक्रमण के चार लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए, जबकि चार हजार के आसपास लोगों की इस संक्रमण से मौत हो गई। चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के स्टार फाफ डुप्लेसिस ने इंस्टाग्राम पर लिखा, मेरी प्रार्थनाएं भारत के लोगों के साथ हैं कि वे इससे उबर जाएंगे। अपना ध्यान रखें।

सुपरकिंग्स के बल्लेबाजी कोच हसी को एयर एंबुलेंस में दिल्ली से चेन्नई लाया गया और संक्रमण से उबरने तक वे वहां पृथकवास में रहेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने कहा, हसी हल्के लक्षणों का सामना कर रहे हैं और अपनी फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स की देखरेख में हैं।

सीए और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स संघ (एसीए) ने इस बात के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) का धन्यवाद किया कि जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में कोविड-19 मामलों के कारण लीग के स्थगित होने के दो दिनों के अंदर ही उसके खिलाड़ी भारत छोड़ने में सफल रहे।

बयान के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों और कर्मचारियों को भारत से मालदीव पहुंचने में बीसीसीआई की तत्परता के लिए सीए और एसीए उसे धन्यवाद देते हैं। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने घोषणा की कि कप्तान केन विलियमसन सहित न्यूजीलैंड की टेस्ट टीम के चार सदस्य 11 मई को भारत से ब्रिटेन के लिए रवाना होंगे, जबकि बाकी खिलाड़ी शुक्रवार को स्वदेश लौटेंगे।

न्यूजीलैंड को दो जून से मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है, जिसके बाद टीम 18 जून से साउथम्पटन में भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी। एनजेडसी के मुख्य कार्यकारी डेविड वाइट ने गुरुवार को बयान में कहा, खिलाड़ियों की रवानगी को लेकर हमने बीसीसीआई और विभिन्न आईपीएल फ्रेंचाइजियों के साथ विभिन्न रणनीतियों पर काम किया है और इस चुनौतीपूर्ण समय में हम उनके समर्थन की सराहना करते हैं।

कप्तान विलियमसन, तेज गेंदबाज काइल जेमीसन और स्पिनर मिशेल सेंटनर के अलावा फिजियो टॉमी सिमसेक ब्रिटेन रवाना होने से पहले नई दिल्ली में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रहेंगे। न्यूजीलैंड के 17 लोग आईपीएल से जुड़े हैं, जिसमें 10 खिलाड़ी शामिल हैं। एनजेडसी ने कहा कि ब्रिटेन में टीम के आगमन के लिए 11 मई से पहले इंतजाम नहीं हो पा रहा था।

तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ ट्रेंट बोल्ट हालांकि अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए कुछ समय के लिए स्वदेश लौटेंगे और फिर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट और भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए जून की शुरुआत में टीम से जुड़ेंगे।

एनजेडसी ने कहा, बोल्ट 22 मई को पृथकवास से बाहर निकलेंगे और एक हफ्ता घर में अपने परिवार के साथ बिताएंगे, वे जून की शुरुआत में ब्रिटेन के लिए रवाना होने से पहले माउंट मोनगानुई में ट्रेनिंग करेंगे। कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ जुड़े रहे न्यूजीलैंड टीम के ट्रेनर क्रिस डोनाल्डसन भी अपने परिवार के साथ समय बिताने के बाद टेस्ट टीम से जुड़ेंगे।

वाइट ने कहा कि न्यूजीलैंड लौट रहे आईपीएल से जुड़े खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और कमेंटेटरों को सभी नियमों को मानना होगा जिसमें रवाना होने से पूर्व कोविड-19 परीक्षण भी शामिल है। भारत से न्यूजीलैंड लौटने वालों में स्टीफन फ्लेमिंग, ब्रेंडन मैकुलम, काइल मिल्स, शेन बांड, माइक हेसन, टिम सीफर्ट, एडम मिल्ने, स्कॉट कुगेलिन और जेम्स पेमेंट भी शामिल हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Corona संक्रमित हसी और बालाजी अब स्वस्थ, एयर एंबुलेंस से चेन्नई लाए गए