Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

IPL 2021: श्रेयस की गैरमौजूदगी में ऋषभ पंत बने दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान

webdunia
मंगलवार, 30 मार्च 2021 (21:21 IST)
नई दिल्ली: भारत के स्टार बल्लेबाज ऋषभ पंत को मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी चरण के लिये चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनाया गया।अय्यर हाल में समाप्त हुई भारत-इंग्लैंड वनडे श्रृंखला में कंधे की चोट के कारण आईपीएल के पूरे सत्र में नहीं खेल पायेंगे।
 
दिल्ली कैपिटल्स के चेयरमैन और सह मालिक किरण कुमार गांधी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘श्रेयस की कप्तानी में हमारी टीम नयी ऊंचाईयों तक पहुंची इसलिये उनकी काफी कमी खलेगी। उनकी अनुपस्थिति में फ्रेंचाइजी ने मिलकर इस साल टीम की कप्तानी के लिये ऋषभ को चुना है। ’’
 
उन्होंने कहा, ‘‘यह मौका हालांकि बहुत दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों में आया है लेकिन यह उसके लिये आगे बढ़ने के लिये अच्छा मौका है। मैं उसे नयी भूमिका के लिये शुभकामनायें देना चाहूंगा। ’’
 
यह 23 साल के पंत के लिये आईपीएल कप्तान के तौर पर पदार्पण होगा। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने बीते समय में दिल्ली की राज्य टीम की कप्तानी की है।
 
पंत ने कहा, ‘‘मैं दिल्ली में पला बढ़ा हूं, जहां मेरा आईपीएल सफर छह साल पहले शुरू हुआ था। मैंने हमेशा एक दिन इस टीम की कप्तानी का सपना देखा था। और आज, यह सपना सच हो गया, मैं सचमुच टीम के मालिकों का आभारी हूं जिन्होंने मुझे इस भूमिका के योग्य समझा। शानदार कोचिंग स्टाफ और कई बेहतरीन सीनियर खिलाड़ियों के साथ होने से मैं दिल्ली कैपिटल्स के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिये उत्साहित हूं। ’’
 
 
अय्यर ने पंत को दिल्ली की कप्तानी संभालने के लिये सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी करार दिया। उन्होंने कहा, ‘‘जब मुझे कंधे की चोट लगी थी और दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल के इस चरण के लिये नेतृत्वकर्ता की जरूरत थी, मुझे कोई संदेह नहीं था कि ऋषभ इस काम के लिये सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होगा। ’’
 
मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने कहा कि आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला में मिली सफलता इस नयी भूमिका को निभाने के लिये पंत का आत्मविश्वास बढ़ायेगी।
दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ियों ने पहले ट्रेनिंग सत्र में हिस्सा लिया
अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा और उमेश यादव सहित दिल्ली कैपिटल्स टीम के सदस्यों ने नौ अप्रैल से शुरू होने वाली आगामी इंडियन प्रीमियर लीग से पहले मंगलवार को यहां अपने पहले नेट सत्र में हिस्सा लिया।
 
दिल्ली की फ्रेंचाइजी द्वारा ट्विटर पर अपलोड की गयी फोटों के अनुसार खिलाडि़यों ने यहां क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में बल्लेबाजी और गेंदबाजी सत्र के साथ साथ शारीरिक अभ्यास भी किया।
 
भारतीय स्टार ऋषभ पंत, सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, आल राउंडर अक्षर पटेल और मुख्य कोच रिकी पोंटिंग सहित टीम के सदस्य सोमवार को यहां अपने टीम होटल में इकट्ठे हुए थे। इस ग्रुप में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर, इंग्लैंड के खिलाड़ी सैम बिलिंग्स, क्रिस वोक्स और टॉम करेन के अलावा गेंदबाजी कोच जेम्स होप्स भी शामिल थे।
 
पंत इस साल शानदार फार्म में हैं। 23 साल के इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में भारत की 3-1 जीत में अहम भूमिका अदा की थी जिसमें उन्होंने छह पारियों में एक शतक की मदद से 270 रन बनाये थे।
 
पंत इंग्लैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय के बाद वनडे श्रृंखला में शानदार फार्म में थे जिसमें उन्होंने दो मैच खेले। इसमें उन्होंने 77 और 78 रन की पारियां खेलीं।अश्विन और अक्षर ने हाल में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया था।
 
नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर कंधे की चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के पूरे सत्र में नहीं खेल पायेंगे। यह चोट उन्हें हाल में इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवर की श्रृंखला के दौरान लगी थी।खिलाड़ियों को एक हफ्ते के लिये पृथकवास में रहना होगा।
 
दिल्ली कैपिटल्स लीग के 2021 सत्र के पहले मैच में 10 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी। आईपीएल का 14वां चरण नौ अप्रैल से शुरू हो रहा है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम पिछले सत्र के फाइनल में मुंबई इंडियंस से हारकर उप विजेता रही थी।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

IPL 2021: 'अप्रैल फूल डे' पर यह करने जा रहे हैं RCB के कप्तान कोहली