आईपीएल : किसने क्या गुल खिलाया

शराफत खान
आईपीएल की लोकप्रियता सिर चढ़कर बोल रही है। अब सेमीफाइनल की तस्वीर बहुत हद तक साफ हो चुकी है, जो टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं, उनकी कोशिश होगी कि वे शीर्ष टीमों को हराकर उलटफेर में अपना योगदान दें।

दिल्ली डेयरडेविल्स, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियन्स में से कोई दो टीमें ही सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। ऐसे में अगर बंगलोर रॉयल चैलेंजर्स, डेक्कन चाजर्स और कोलकाता नाइट राइडर्स ने इन तीन टीमों में से किसी को हरा दिया तो हारने वाली टीम का सेमीफाइनल का सफर मुश्किल हो जाएगा।

आईपीएल के पहले दिन से हम ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का मजा ले रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ बल्लेबाजों ने ही धूम मचाई है। गेंदबाजी में भी कई झंडे गाड़े जा चुके हैं। आइए जानते हैं आईपीएल में गेंदबाजों के कारनामें-

सर्वाधिक विकेट- अब तक आईपीएल में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीसंथ और आरपी सिंह के नाम है। दोनों गेंदबाजों ने 11-11 मैचों में 15-15 विकेट चटकाए हैं। औसत के मामले में श्रीसंथ (21.93) आरपी सिंह (23.86) से बेहतर हैं।

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी- आईपीएल के किसी मैच में श्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज सौहेल तनवीर के नाम है। तनवीर ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ केवल 14 रनों की कीमत पर 6 विकेट लिए थे। इस मामले में दूसरे नंबर पर दिल्ली डेयरडेविल्स के अमित मिश्रा हैं। मिश्रा ने डेक्कन चाजर्स के खिलाफ 17 रनों पर 5 विकेट झटके थे।

तीसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स के लक्ष्मीपति बालाजी हैं, जिन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 24 रनों की कीमत पर 5 विकेट लिए थे।

हैट्रिक- लक्ष्मीपति बालाजी, अमित मिश्रा और मखाया नतिनी ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने आईपीएल में हैट्रिक ली है।

सर्वश्रेष्ठ औसत- दिल्ली डेयरडेविल्स के तिलकरत्ने दिलशान ने तीन रन देकर एक खिलाड़ी को आउट किया है, लिहाजा वे गेंदबाजी औसत में अब तक अव्वल हैं। इसी टीम के गेंदबाज अमित मिश्रा 9.75 की औसत के साथ दूसरे नंबर पर हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के शोएब अख्तर 10.80 की औसत के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

किसी मैच में सबसे किफायती गेंदबाजी- सबसे किफायती गेंदबाजी का रिकॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर्स के मोहम्मद हफीज के नाम है। हफीज के चार ओवरों में आठ रन देकर दो रन प्रति ओवर का औसत दर्ज किया। दूसरे नंबर पर दो गेंदबाज हैं। किंग्स इलेवन पंजाब के ब्रेट ली और मुंबई इंडियन्स के शान पोलाक। इन दोनों गेंदबाजों ने चार ओवर में 2.25 रन प्रति ओवर का औसत दर्ज किया है।

नोट- ये आँकड़े डेक्कन चार्जर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के 23 मई को खेले जाने वाले मैच से पहले के हैं।

Show comments

रोहित और कोहली का T20I टीम में चयन क्या विश्व कप में भारत को भारी पड़ेगा?

लक्ष्य और चिराग को भारतीय टीम में जगह मिलने से सेन परिवार में खुशी का माहौल

क्या विराट और रोहित दिखेंगे सलामी बल्लेबाजी करते हुए? यह 5 सवाल उठे

धोनी के हस्ताक्षर वाली टीशर्ट आज भी दिल के करीब संजोकर रखी है सुनील गावस्कर ने

तुम लोग कुछ भी कहो, मैं नहीं रुकने वाला

ब्रिटेन में चुनाव लड़ेंगे इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर

T20 World Cup : इस वजह से नहीं बना सके रिंकू सिंह टीम में जगह

IPL 2024 : हर्षित राणा पर लगा बैन, हरकत वापस दोहराने की मिली सजा

T20 World Cup : रिंकू सिंह का क्या था कसूर? हार्दिक पर क्यों मेहरबान चयनकर्ता?

IPL 2024 MI vs LSG: लखनऊ ने मुबंई को 4 विकेटों से हराया