आईपीएल : क्या तस्वीर साफ है?

सेमीफाइनलिस्ट टीमों का अनुमान

शराफत खान
आईपीएल टूर्नामेंट के 15वें दिन दिल्ली डेयरडेविल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच एक दिलचस्प मुकाबला होने की उम्मीद है। टूर्नामेंट के पहले कहा जा रहा था कि सभी टीमें एक से बढ़कर एक हैं और कौन सी टीम किसे कब हरा दे यह कहा नहीं जा सकता।

एक तरफ जहाँ सितारों से भरी टीमों को मजबूत बताया जा रहा था, वहीं राजस्थान रॉयल्स को शेन वॉर्न का वनमैन शो कहकर उसे कम आँका जा रहा था। फिलहाल वॉर्न की सेना ने केवल एक मैच हारा है और वह अंक तालिका में आठ अंक लेकर दूसरे स्थान पर है।

वॉर्न इस टूर्नामेंट में दोहरी भूमिका निभा रहे हैं। वे टीम के कप्तान भी हैं और कोच भी। अब उनकी कप्तानी कहें या कोचिंग कि उनके खिलाड़ियों का अंदाज ही बदल गया है। वॉर्न ने अपने खिलाड़ियों में गजब की ऊर्जा का संचार किया है।

दूसरी तरफ सितारों से सजी हुई बंगलोर रॉयल चैलेंजर्स, मुंबई इंडियन्स और डेकन चार्जर्स ने अब तक केवल एक-एक मैच ही जीता है। कहना गलत न होगा कि तीनों टीमों से बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन वे आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाईं। फिलहाल तीनों टीमें डेंजर जोन में हैं। हालाँकि अब भी यह कहना जल्दबाजी होगी कि इन टीमों के लिए सेमीफाइनल की संभावनाएँ नहीं है, इनके पास अब भी पर्याप्त अवसर हैं।

आईपीएल में आठ टीमें खेल रही हैं। पहले राउंड में चार टीमों को बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा, वे चार टीमें कौन सी होंगी जो पहले दौर के बाद बाहर होंगी? क्रिकेट में कोई भविष्यवाणी काम नहीं आती, लेकिन फिलहाल जो तस्वीर दिखाई दे रही है, उसके मुताबिक अनुमान लगाया जा सकता है कि कौन सी चार टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। पेश है आईपीएल के सेमीफाइनलिस्ट का आकलन-

चेन्नई सुपर किंग्स- अब तक हुए चार मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स ने चारों ही जीते हैं। यह टीम तालिका में सबसे ऊपर है। बात सिर्फ इतनी नहीं है कि चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक अपने सभी मैच जीते हैं, बल्कि काबिले गौर यह है कि जिस अंदाज में जीते हैं, वह उसे खिताब का प्रबल दावेदार बनाता है। महेंद्रसिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने मैदानी लड़ाई के साथ ही दिमागी जंग भी जीती है। इस टीम का सेमीफाइनल में पहुँचना तय है।

राजस्थान रॉयल्स- अब तक अपने पाँच मैचों में से चार में जीत दर्ज कर चुकी यह टीम अंक तालिका में फिलहाल दूसरे स्थान पर है। लगातार चार जीत दर्ज करना इत्तेफाक नहीं होता, राजस्थान रॉयल्स में दम है, उसके खिलाड़ियों के जोश से विरोधियों का बचना मुश्किल है। इस टीम को सेमीफाइनल का मजबूत दावेदार कहना गलत न होगा।

दिल्ली डेयरडेविल्स- सहवाग की टीम का नेट रन रेट फिलहाल सबसे ज्यादा है। टीम किसी भी लिहाज से कमजोर नही है और अंक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है। दिल्ली डेयरडेविल्स किसी भी टीम को हराने का माद्दा रखती है और अब तक उसने प्रभावी खेल दिखाया है। अन्य टीमों के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स को सेमीफाइनल में जाने से रोकना बहुत मुश्किल है। यह अनुमान के आधार पर तीसरी सेमीफाइनलिस्ट टीम है।

किंग्स इलेवन पंजाब/कोलकाता नाइट राइडर्स- टूर्नामेंट की चौथी सेमीफाइनलिस्ट टीम किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स में से कोई एक होगी। जो टीम अंत तक अच्छा खेल दिखाएगी, वही सेमीफाइनल में पहुँचने की हकदार होगी। किंग्स इलेवन पंजाब के जहाँ पाँच मैचों में 6 अंक हैं, वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स के इतने ही मैचों में चार अंक हैं। वैसे टूनार्मेंट के पहले मैच से लेकर अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स के खेल का स्तर बहुत नीचे आया है।

Show comments

Mumbai Indians : 5 बार की चैंपियन मुंबई 5 मैच जीतने के लिए तरसी, जानिए 5 कारण

PCB चीफ का बड़ा ऐलान, विश्वकप जीते तो हर पाकिस्तानी खिलाड़ी खेलेगा करोड़ों से

BCCI Press Conference : विराट कोहली के स्ट्राइक रेट के बारे में चिंता करने वाले लोगों को चयनकर्ता ने दिया करारा जवाब

MS Dhoni ने CSK के इस खिलाड़ी के लिए निभाया है एक पिता का रोल

हार्दिक पंड्या के T20 World Cup में उपकप्तान होने से खुश नहीं है इरफान पठान

IPL 2024: राजस्थान ने दिल्ली के खिलाफ जीता टॉस चुनी गेंदबाजी (Video)

जो कर रहे थे MS Dhoni के 9वें नंबर पर आने की आलोचना, पछतावा होगा उन्हें कारण जानकर

T20I World Cup Final होगा India vs West Indies, इस दिग्गज ने की भविष्यवाणी

अहमदाबाद में जन्मा यह 36 वर्षीय अमेरिकी क्रिकेटर करता है फार्मा कंपनी में नौकरी (Video)

सर रविंद्र जड़ेजा ने धर्मपत्नी रिवाबा जड़ेजा के साथ दिया जामनगर में वोट