Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Facebook Face Recognition system: फेसबुक का बड़ा फैसला, बंद किया अपना फेस रिकग्निशन सिस्टम

webdunia
मंगलवार, 2 नवंबर 2021 (23:53 IST)
मेनलो पार्क (अमेरिका)। फेसबुक ने कहा है कि वह चेहरे पहचानने की प्रणाली को बंद करेगा और एक अरब से भी ज्यादा लोगों के फेसप्रिंट मिटाएगा।
 
फेसबुक की नई पैरेंट (होल्डिंग) कंपनी ‘मेटा’ में कृत्रिम बुद्धिमत्ता विभाग के उप प्रमुख जेरोम पेसेंटी द्वारा मंगलवार को पोस्ट किए गए ब्लॉग के मुताबिक ‘प्रौद्योगिकी के इतिहास में चेहरा पहचानने के उपयोग की दिशा में यह कदम सबसे बड़ा बदलाव होगा।’
 
पोस्ट के अनुसार फेसबुक के सक्रिय यूजर्स में से एक तिहाई से ज्यादा लोगों ने हमारी चेहरे पहचानने की सेटिंग को स्वीकार किया है और वह पहचान करने में सफल रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप एक अरब से भी ज्यादा लोगों के चेहरे पहचानने के टेम्लेट को मिटाया जाएगा। 
 
फेसबुक ने ऐलान करते हुए लिखा कि हम फेसबुक पर फेस रिकग्निशन सिस्टम को बंद कर रहे हैं. जिन लोगों ने इसका चुनाव किया है उनकी अब फ़ोटो और वीडियो में ऑटोमेटिकली रिकॉग्नाइज नहीं किए जाएंगे और हम एक अरब से अधिक लोगों के व्यक्तिगत फेशियल रिकग्निश टेम्प्लेट को हटा देंगे।
 
हालांकि इस कदम से ऑटोमटिक ऑल्ट टेक्स्ट टेक्नोलॉजी प्रभावित होगी, जिसका उपयोग कंपनी नेत्रहीन या नेत्रहीन लोगों के लिए फोटो का पहचानने के लिए करती है. फेस रिकग्निशन सिस्टम को फेसबुक से आने वाले हफ्तों में हटा दिया जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

corona vaccination: भारत में 291वें दिन लगीं 107 करोड़ से अधिक खुराकें