WhatsApp का नया फीचर Fingerprint Lock, अब आपकी चैट रहेगी सुरक्षित

बुधवार, 14 अगस्त 2019 (18:14 IST)
सोशल मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने यूजर्स की सुविधा के लिए नए-नए फीचर्स दे रहा है। रिपोर्ट के अनुसार Whatsapp डेवलपर्स ने ऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन में Fingerprint Lock फीचर को रोलआउट किया है। यह अब तक आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध था, अब यह बीटा वर्जन के लिए आया है। लेकिन यह डिफॉल्ट में डिसेबल्ड है। यूजर्स को इस फीचर को सेटिंग्स में जाकर इनेबल करना होगा। यूजर को Whatsapp सेटिंग्स > अकाउंट > प्राइवेसी > फिंगरप्रिंट अनलॉक में जाकर इसे इनबेल करना होगा।
 
इस फीचर से Whatsapp एंड्रॉयड यूज़र्स की चैट और भी सुरक्षित हो जाएगी। इसके अतिरिक्त 'शो कंटेंट इन नोटिफिकेशन्स' का ऑप्शन भी जोड़ा गया है। इससे यूजर्स यह तय कर पाएंगे कि फिंगरप्रिंट लॉक इनेबल होने पर मैसेज को हाइड करना है या शो करना है।
 
अपने डेवलपमेंट Fingerprint Lock को कई नाम दिए गए। इस फीचर को पहले ऑथेंटिकेशन कहा गया था। इसके बाद इसे स्क्रीन लॉक का नाम मिला। Whatsapp यह सुनिश्चित करना चाहता था की इसे ऐसे नाम दिया जाए, जो इस फीचर को जस्टिफाई करे।

- यह फीचर Whatsapp के लेटेस्ट बीटा वर्जन 2.19.221 में उपलब्ध है।
- अगर यूजर स्क्रीन लॉक को चुनता है तो उसे अपने डिवाइस के लिए ऑथेंटिकेशन प्रोसेस का भी चयन करना होगा।
- इस फीचर के एक्टिवेट होने के बावजूद यूजर स्क्रीन मैसेज नोटिफिकेशन के माध्यम से मैसेज रिसीव और सेंड कर सकेगा।
- इसके बाद यूजर अपना Whatsapp चलाने के लिए अपनी पहचान का ऑथेंटिकेशन कर सकता है।
- इसके लिए यूजर को Whatsapp पर टच या फेस आईडी फीचर कॉन्फिगरेशन करना होगा।
- एक बार कॉन्फिगरेशन होने के बाद यूजर को ऐप बंद करनी होगी और फिर से चालू करनी होगी।
- अगर किसी कारण से आईफोन की टच आईडी काम नहीं करता है तो यूजर पासकोड के माध्यम से भी लॉगिन कर सकता है।

ऐसे चेक करें अपने स्मार्ट फोन में : अगर आप Whatsapp बीटा यूजर हैं, तो आप ऐप इन्फो में जाकर चेक कर सकते हैं। अगर आपका Whatsapp वर्जन 2.19.221 नहीं है, तो प्ले स्टोर पर जाकर वर्जन को चेक करें। 
 
सही वर्जन के होने के बाद भी अगर आपको यह फीचर न मिले, तो ऐप को दोबारा किया जा सकता है। ऐप को रीइंस्टॉल करने से पहले चैट का बैकअप जरूर ले लें। आपके स्मार्ट फोन में नया वर्जन इंस्टाल हो गया तो आपको यह नया फीचर Whatsapp सेटिंग में अकाउंट के अंदर प्राइवेसी सेक्शन में मिलेगा।
 
इस फीचर को एक्टिवेट करने के बाद आपका WhatsAppअकाउंट कोई ओर नहीं देख पाएगा। इसे एक बार लॉक करने के बाद यूजर भी तभी WhatsApp का एक्सेस कर पाएगा जब उसका फिंगरप्रिंट मैच होगा। इसका मतलब है कि अगर कोई आपका स्मार्टफोन अनलॉक कर भी लेता है तो वो आपकी WhatsApp चैट नहीं पढ़ सकेगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Bajaj Pulsar 125 Neon : धमाकेदार फीचर्स के साथ लांच हुई अब तक की सबसे सस्ती Pulsar