आपके WhatsApp ग्रुप पर भी लग सकती है सेंध, Google से किया जा सकता है सर्च

शनिवार, 22 फ़रवरी 2020 (17:08 IST)
आपका WhatsApp ग्रुप भी सुरक्षित नहीं है। एक रिपोर्ट के अनुसार  Google, WhatsApp ग्रुप्स के प्राइवेट लिंक्स को इंडेक्स कर रहा है। इससे कोई भी व्यक्ति Google सर्च के जरिए इन ग्रुप्स में जुड़ सकता है। हालांकि Google इस पर रोक लगाने के लिए कोशिश कर रहा है।
 
Motherboard में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp ग्रुप चैट्स के इनवीटेशन लिंक Google द्वारा इंडेक्स किए जा रहे हैं। Motherboard की टीम ने Google सर्च रिजल्ट का इस्तेमाल कर कुछ ग्रुप्स की खोज की थी। साथ ही UN द्वारा मान्यता प्राप्त गैर सरकारी संगठन के तौर पर इन्होंने एक ग्रुप ज्वाइन भी किया था। इसमें इनके पास ग्रुप में मौजूद सभी यूजर्स के फोन नंबर और नाम का एक्सेस आ गया था। 
 
WhatsApp के रिवर्स इंजीनियर जेन वॉन्ग ने बताया है कि Google के पास उपरोक्त मामले के 4,70,000 रिजल्ट्‍स हैं। इसमें WhatsApp ग्रुप्स के इनवाइट लिंक मौजूद हैं।
 
जॉर्डन विल्डन नाम के एक यूजर ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी भी दी थी। जॉर्डन लिखा था कि अगर आप सोचते हैं कि आपका WhatsApp ग्रुप सुरक्षित है तो ऐसा नहीं है।
अभी तक किसी WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए एडमिन परमिशन देता है या फिर इनवाइट लिंक से किसी भी व्यक्ति को ग्रुप्स में जोड़ा जा सकता है। 
 
कमी उजागर होने के बाद Google हरकत में आया और उसके एक प्रवक्ता ने जवाब दिया कि WhatsApp के ग्रुप एडमिन किसी भी व्हाट्सएप यूजर को सिर्फ एक लिंक शेयर कर जुड़ने के लिए निमंत्रण दे सकते हैं। 
 
गूगल के अधिकारी ने कहा है कि इस तरह के सर्च इंचन ओपन वेब से पेज की लिस्ट गूगल तैयार कर लेता है। ये बिलकुल उसी तरह है जैसे एक वेबसाइट URL की इजाजत देती है ताकि सार्वजनिक लिस्टेड किया जा सके।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख प्रधानमंत्री किसान योजना को 1 साल हुआ पूरा, सरकार बांट चुकी है 50,850 करोड़ रुपए