प्रधानमंत्री किसान योजना को 1 साल हुआ पूरा, सरकार बांट चुकी है 50,850 करोड़ रुपए

शनिवार, 22 फ़रवरी 2020 (16:42 IST)
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों के बीच अभी तक 50,850 करोड़ रुपए का वितरण किया गया है।

इस योजना के 24 फरवरी को एक साल पूरे होने वाले हैं। कृषि मंत्रालय ने इससे पहले योजना से जुड़ी जानकारियां साझा की हैं।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरप्रदेश में गोरखपुर में पिछले साल 24 फरवरी को इस योजना की औपचारिक शुरुआत की थी। इस योजना के तहत पात्र किसानों को साल में तीन किस्तों में 6 हजार रुपए की मदद मिलती है।
 
एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के 24 फरवरी 2020 को एक साल होने वाले हैं।
 
बयान में कहा गया कि देशभर में किसानों के परिवार को आय में मदद करने के लिए तथा उन्हें कृषि कार्यों समेत घरेलू खर्च में सक्षम बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी। मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार अभी तक 50,850 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का वितरण कर चुकी है।
 
कृषि गणना 2015-16 के आकलन के अनुसार इस योजना में 14 करोड़ किसानों को लाभ मिल सकता है। इस साल 20 फरवरी तक 8.46 करोड़ किसानों को योजना की राशि मिल चुकी है।
 
यह योजना दिसंबर 2018 से लागू है। लाभार्थियों की पहचान करने की समय-सीमा 1 फरवरी 2019 रखी गई थी। यह काम राज्य सरकारों के जिम्मे था।
 
इस योजना के तहत शुरुआत में सिर्फ उन छोटे किसानों को लाभ मिलना था, जिनके पास दो एकड़ या इससे कम खेत हैं। हालांकि बाद में इसका सभी छोटे बड़े किसानों को इसका पात्र बना दिया गया। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सबसे बुजुर्ग ट्रैफिक वार्डन निर्मला पाठक का निधन