शार्क मछली

Webdunia
तुमने शार्क का नाम तो अवश्य सुना होगा। आज हम तुम्हें उसके बारे में और ज्यादा जानकारी दे रहे हैं। शार्क समुद्र में रहती है, यह तो तुम सब जानते हो, लेकिन यह समुद्र के अन्य प्राणियों में सबसे बेहतरीन शिकारी होती है। यह अपने खतरनाक दाँत और बड़े-बड़े जबड़ों की सहायता से शिकार करती है। अपने दाँतों और जबड़ों से यह दूसरी मछलियों, कछुओं यहाँ तक की लकड़ी की नावों तक को काट देती है। टाइगर शार्क और सफेद शार्क कभी-कभी मनुष्यों पर भी हमला कर देती हैं, लेकिन ज्यादातर शार्क मनुष्यों से डरती हैं और उन्हें देख कर दूर चली जाती हैं।

शार्क की नाक बहुत तेज होती है। वह कई सौ मीटर दूर पड़े किसी घायल जानवर या अन्य कोई दूसरे खाने की चीज का सूँघ कर पता लगा लेती है। वैसे तो सभी एनिमल थोड़ी-बहुत मात्रा में बिजली पैदा करते हैं, लेकिन मात्रा कम होने के कारण यह महसूस नहीं होती है। शार्क ही ऐसी मछली है, जिसमें बिजली महसूस की जा सकती है। इसके सिर पर मौजूद दो छेद एंटीने का काम करते हैं, जिससे इसे पता पड़ता है कि शिकार कहाँ छिपा हुआ है। अन्य मछलियों की तरह इसमें भी गिल्स स्लिट पाई जाती हैं, जिनकी संख्या 10 होती है। ये पाँच-पाँच दोनों तरफ मौजूद होती हैं। शार्क के तैरने का तरीका बिलकुल अलग होता है। सबसे पहले यह सिर घुमाती है, उसके बाद शरीर और आखिर में अपनी लंबी पूँछ। शार्क की पूँछ नीचे से छोटी और ऊपर से बड़ी होती है। इसके ऐसा शेप होने से इसे तैरने में सहायता मिलती है।

शार्क की स्किन स्मूथ नहीं होती है। इसे छूने पर बिलकुल सैंड पेपर पर हाथ लगाने का अहसास होता है। यह छोटे-छोटे दाँतनुमा आकृतियों से ढँकी रहती है। शार्क के दाँत बहुत तेज होते हैं। यह अपने दाँतों की सहायता से चमड़ी को काट सकती है और हड्डियों को भी चबा सकती है। कुछ दिनों बाद अपने आप ही दाँत घिस जाते हैं और उस जगह नए दाँत आ जाते हैं।

शार्क बहुत प्रकार की होती है। कुछ शार्क को उनके शेप के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है जैसे- कुकीकटर शार्क, हेमरहेड शार्क, प्रिकली डॉम फिश शार्क, वूबबिगांग शार्क और ग्रेट व्हाइट शार्क।


Show comments
सभी देखें

जरुर पढ़ें

नवरात्रि में किया जाने वाला गरबा देवी की आराधना के साथ कैसे है एक बेहतरीन व्यायाम

गरबा क्वीन फाल्गुनी पाठक जिनके गानों के बिना अधूरा है नवरात्रि सेलिब्रेशन, जानिए कैसे हुई थी करियर की शुरुआत

राजगिरा के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, व्रत के अलावा भी खा सकते हैं इससे बने व्यंजन

ऑक्सिडाइज्ड ज्वेलरी : महिलाओं और लड़कियों के फेस्टिव लुक के लिए है परफेक्ट चॉइस

इस बार करवा चौथ पर पत्नी जी को दें ऐसा उपहार कि ये मौका बन जाए यादगार

सभी देखें

नवीनतम

उत्तर भारत के केला उत्पादक किसानों के लिए खुशखबरी

त्यौहारों के मौसम में इस तरह चुनें अपनी स्किन के लिए Perfect Foundation Shade

10 साल में 65 हजार Cyber Fraud, इंदौर में ही Digital Arrest के 27 केस, तैयार होंगे 5 हजार सायबर कमांडो

Immunity Booster : त्योहारों के दौरान महिलाएं ये चीजें खाकर बढ़ा सकती हैं अपनी इम्युनिटी

रात में अपनी त्वचा को करें विशेष देखभाल : घर पर बनाएं ये बेहतरीन Night Creams, जानिए इनकी आसान रेसिपी