Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

लखीमपुर खीरी हिंसा : दशहरे के दिन करेंगे पुतला दहन, 18 अक्‍टूबर को रोकेंगे रेल, कांग्रेस का मौन व्रत कार्यक्रम

webdunia
शनिवार, 9 अक्टूबर 2021 (22:22 IST)
नई दिल्ली। किसान नेताओं ने लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा और उनके बेटे को गिरफ्तार करने की शनिवार को मांग की और कहा कि यह घटना एक ‘पूर्व नियोजित साजिश’ थी। मोर्चा ने लखीमपुर खीरी हिंसा के विरोध में 18 अक्टूबर को ‘रेल रोको’ आंदोलन का आह्वान किया।
 
संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेता योगेंद्र यादव ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि अजय मिश्रा को भी सरकार से हटाया जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने यह साजिश शुरू की और मामले में दोषियों को भी बचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोर्चा इस हिंसा के विरोध में 15 अक्टूबर को दशहरा पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का पुतला फूंकेगा।
 
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में रविवार को हुई इस घटना में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी।
किसान नेता दर्शन पाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह घटना एक पूर्व नियोजित साजिश का हिस्सा थी और हमलावरों ने किसानों को आतंकित करने की कोशिश की। किसान नेता जोगिंदर सिंह उगराहां ने दावा किया कि सरकार ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के खिलाफ हिंसक रुख अपनाया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम हिंसा की राह पर नहीं जाएंगे।’’
 
रविवार को हुई हिंसा में मारे गए आठ लोगों में से चार किसान थे, जिन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं को ले जा रहे एक वाहन ने कथित तौर पर टक्कर मार दी थी। अन्य मृतकों में भाजपा के दो कार्यकर्ता और उनका चालक शामिल था।
 
किसानों ने दावा किया कि आशीष मिश्रा इन वाहनों में से एक में थे। हालांकि आशीष मिश्रा ने इस आरोप से इनकार किया है। उनके पिता ने कहा कि वे यह साबित करने के लिए सबूत पेश कर सकते हैं कि वह उस समय एक कार्यक्रम में थे। उगराहां ने कहा, ‘‘हमारी मांग है कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा और उनके बेटे आशीष को गिरफ्तार किया जाए।’’
 
कांग्रेस करेगी मौन व्रत : कांग्रेस लखीमपुर हिंसा मामले के सभी आरोपियों की गिरफ्तारी और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी की मांग को लेकर सोमवार को देशभर में ‘मौन व्रत’ कार्यक्रम का आयोजन करेगी। पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल की ओर से प्रदेश कांग्रेस कमेटियों को भेजे गए पत्र के मुताबिक, कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं की ओर से 11 अक्टूबर को सभी राज्य मुख्यालयों पर राजभवनों या केंद्र सरकार के दफ्तरों के समक्ष सुबह 10 बजे से दिन में एक बजे तक ‘मौन व्रत’ रखा जाएगा। 
 
सभी प्रदेश इकाइयों से कहा गया है कि वह इन कार्यक्रमों में वरिष्ठ नेताओं, सांसदों, विधायकों और अग्रिम संगठनों एवं विभागों के प्रमुखों की भागीदारी सुनिश्चित करे। कांग्रेस ‘मौन व्रत’ के माध्यम से लखीमपुर खीरी हिंसा से जुड़े सभी आरोपियों की गिरफ्तारी और अजय मिश्रा को मंत्री पद से बर्खास्त करने की मांग करेगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बढ़ते तनाव के बीच चीन सीमा पर Indian Army और ITBP ने बढ़ाई गश्त, युद्धक विमान ले रहे टोह