ई-लर्निंग से बनिए कंपनी सेक्रेटरी

Webdunia
ND
आईसीएसआई ने ई-लर्निंग के माध्यम से चौबीसों घंटे अध्ययन की सुविधा जुटाई। कंपनी सचिवों के करियर को ढालने वाली एकमात्र संस्था इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने कंपनी सेक्रेटरी फाउंडेशन कार्यक्रम के लिए छात्रों को अध्ययन सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से एक ई-लर्निंग पोर्टल आरंभ किया है, जिसके माध्यम से कंपनी सेक्रेटरी का सपना देखने वाले छात्र चौबीसों घंटे ऑनलाइन अध्ययन कर सकते हैं।

चूँकि यह पोर्टल सारी दुनिया में उपलब्ध है, इसलिए अब शहरी छात्रों के अलावा कस्बाई छात्रों तथा ग्रामीण छात्रों के लिए भी कंपनी सेक्रेटरी बनने का अपना सपना पूरा करने में आसानी होगी। शीघ्र ही इंस्टीट्यूट द्वारा एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम तथा प्रोफेशनल प्रोग्राम्स के लिए भी ई-लर्निंग की सुविधा विस्तारित की जाएगी।

ई-लर्निंग के अंतर्गत छात्र सतत ऑनलाइन पाठ्य सामग्री तथा परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। इससे उन्हें अपनी सुविधानुसार लर्निंग तथा फैकल्टी सपोर्ट एक्सेस करने में आसानी होगी। इस माडूल्स पर डिस्कशन बोर्ड तथा ऑनलाइन चैट के माध्यम से परस्पर संबंध स्थापित किए जा सकेंगे। छात्र इसके जरिए सीधे फैकल्टी से संपर्क कर परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।
  कंपनी सचिवों के करियर को ढालने वाली एकमात्र संस्था इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने कंपनी सेक्रेटरी फाउंडेशन कार्यक्रम के लिए छात्रों को अध्ययन सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से एक ई-लर्निंग पोर्टल आरंभ किया है।      


वैसे देखा जाए तो यह अनिवार्य पोस्टल ट्यूशन का प्रतिस्थापन नहीं बल्कि छात्रों के लिए अध्ययन की एक अतिरिक्त सुविधा है। इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि छात्रों तथा अध्यापकों के बीच वर्चुअल संपर्क प्रदान किया जा सके। जो छात्र ई-लर्निंग में शामिल होना चाहते हैं वे इंस्टीट्यूट द्वारा निर्धारित शुल्क जमा कर इससे जुड़ सकते हैं। इस समय इसकी वार्षिक फीस 250 रुपए तथा टैक्स है।

छात्र इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों यथा क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड/ इसीएस द्वारा इस फीस का भुगतान कर सकते हैं या आईसीएसआई गुरुकुल ऑनलाइन के पक्ष में मुंबई में देय डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान कर इस विशेष शिक्षा प्रणाली का हिस्सा बन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए http:\elearning.icsi.ed u पर लॉग ऑन किया जा सकता है।

Show comments

महाराष्ट्र में कौनसी पार्टी असली और कौनसी नकली, भ्रमित हुआ मतदाता

Prajwal Revanna : यौन उत्पीड़न मामले में JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एक्शन, पार्टी से कर दिए गए सस्पेंड

क्या इस्लाम न मानने वालों पर शरिया कानून लागू होगा, महिला की याचिका पर केंद्र व केरल सरकार को SC का नोटिस

MP कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी और MLA विक्रांत भूरिया पर पास्को एक्ट में FIR दर्ज

टूड्रो के सामने लगे खालिस्तान जिंदाबाद के नारे, भारत ने राजदूत को किया तलब

कोचिंग नहीं जा सकेंगे 16 साल से कम के बच्चे, मध्‍य प्रदेश में जारी हुए आदेश

CBSE Board Result 2024 : जानिए कब आएगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट

वीएफएक्स में बनाएं क्रिएटिव करियर

यूजीसी प्रमुख बोले, सीयूईटी, स्नातक व नेट के लिए अंकों का सामान्यीकरण खत्म होगा

UP Board का परीक्षा परिणाम आज होगा घोषित, कैसे चेक करें रिजल्ट?