नहीं लगाने पड़ेंगे बैंक के चक्कर, सिर्फ 59 मिनट में मिल लाएगा हाउसिंग और ऑटो लोन

बुधवार, 21 अगस्त 2019 (13:00 IST)
नई दिल्‍ली। अब आपको घर और कार के लोन के लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब सिर्फ 59 मिनट में ही आपको बैंक से लोन मिल जाएगा। पब्लिक सेक्टर के बैंकों ने इस स्कीम पर काम करना शुरू किया है कि ग्राहकों को महज 59 मिनट में ही होम और ऑटो लोन मिल सके। इसके लिए बैंकों ने 'psbloansin59minutes' पर यह सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है। इससे आपका समय भी बचेगा और पे‍चीदा प्रक्रिया से भी मुक्ति मिल सकेगी।
 
59 मिनट में 1 करोड़ तक का लोन : फिलहाल इस पोर्टल पर माइक्रो, लघु एवं मध्यम उद्योगों को सिर्फ 59 मिनट में 1 करोड़ रुपए तक के लोन देने की स्कीम चल रही है।
 
हालांकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और कॉर्पोरेशन बैंक (Corporation Bank) ने इस सीमा को 5 करोड़ रुपए तक बढ़ा दिया है। बैंक ऑफ इंडिया ने अब कई रिटेल लोन्स को भी इस कैटेगरी में लाने की योजना तैयार की है। इंडियन ओवरसीज बैंक भी इसके लिए तैयारी कर रहा है।
 
बैंक ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर सलिल कुमार ने कहा कि बैंक इस पर काम कर रहा है। जल्दी ही 59 मिनट के भीतर होम और ऑटो लोन की सुविधा भी ग्राहकों को देंगे।
 
इसके अतिरिक्त इंडियन ओवरसीज बैंक भी इस स्कीम पर काम कर रहा है। इस स्कीम से आम लोगों को लोन लेना सरल हुआ है। इसके अलावा पेचीदा प्रक्रिया के खत्म होने से लोन की राशि जारी होने का वक्त भी बेहद कम हो गया है। वर्तमान प्रक्रिया में अप्रूवल लेटर मिलने के बाद भी लोन की राशि जारी होने में 7 से 8 दिन तक का समय लग जाता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख जम्मू कश्मीर के बारामूला में मुठभेड़, एक आतंकी ढेर, एसपीओ शहीद