रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने ब्रिटिश टॉय रिटेलर हैम्लेज को खरीदा

खिलौनों की रिटेल बिक्री के अंतरराष्ट्रीय संचालन में प्रवेश किया

गुरुवार, 9 मई 2019 (23:04 IST)
मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने हैम्लेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड के अधिग्रहण की घोषणा की है। रिलायंस ब्रांड्स ने हांगकांग स्थित सी बैनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स से इसके 100 फीसदी शेयर खरीदने का करार किया है। सी बैनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स हैम्लेज ब्रांड की मालिक है।
 
करीब 259 साल पहले सन् 1760 में स्थापित हैम्लेज विश्व की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी खिलौना शॉप है और उसके बाद ये ग्लोबल कंपनी में बदल गई। दो सदियों से अधिक समय से हैम्लेज बेहतरीन खिलौनों से बच्चों के चेहरे पर मुस्कान ला रही है। हैम्लेज अपने खिलौनों की बेहतरीन गुणवत्ता और विस्तृत रेंज के एक बेहतरीन मॉडल के साथ विस्तार करने में सफल रही है और बच्चों की पसंदीदा बनी हुई है। कंपनी ने थिएटर और मनोरंजन के साथ अपने रिटेल नेटवर्क का विस्तार किया है।
 
वैश्विक स्तर पर हैम्लेज के 167 स्टोर हैं जो कि 18 देशों में हैं। भारत में रिलायंस ही हैम्लेज की मास्टर फ्रैंचाइजी है और देश के 29 शहरों में 88 स्टोर्स का संचालन कर रही है। इस अधिग्रहण के साथ रिलायंस ब्रांड्स को एक प्रमुख बढ़त मिलेगी और ग्लोबल टॉय इंडस्ट्री में एक प्रमुख कंपनी के तौर पर उभरेगी।
 
रिलायंस ब्रांड्स के प्रेसीडेंट और सीईओ दर्शन मेहता ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में हमने भारत में हैम्लेज ब्रांड के तहत खिलौनों की रिटेल बिक्री में काफी सफलता हासिल की है और इसे एक लाभप्रद बिजनेस में बदला है।
250 से अधिक साल पुराने इंग्लिश टॉय रिटेलर ने पूरे विश्व में लोकप्रिय होने से काफी पहले रिटेलिंग में बड़े स्तर पर नए प्रयोगों की शुरुआत की और सफलता प्राप्त की। इस आइकॉनिक हैम्लेज ब्रांड और बिजनेस के वैश्विक अधिग्रहण के साथ रिलायंस अब ग्लोबल रिटेलिंग में एक प्रमुख कंपनी बनकर उभरेगी। व्यक्तिगत तौर पर यह हमारा काफी पुराना सपना था, जो आज वास्तविकता में बदल गया।
 
हैम्लेज ने अपना प्रमुख स्टोर रीजेंट स्ट्रीट लंदन में 1881 में खोला था। ये प्रमुख स्टोर 7 मंजिला है और 54,000 वर्ग फुट से अधिक के एरिया में ग्राहकों को सेवाएं प्रदान कर रहा है। इस स्टोर में खिलौनों की 50 हजार से अधिक लाइंस बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। यह लंदन का एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है और पूरी दुनिया से लोग इस टॉय स्टोर को देखने और इस में खरीदारी करने के लिए आते हैं।
 
हर साल इस स्टोर में 50 लाख से अधिक लोग आते हैं। पूरी दुनिया से बच्चे और किशोर इस स्टोर पर पूरा साल होने वाले विभिन्न आयोजनों, प्रस्तुतियों में शामिल होने और खिलौनों के विस्तृत डिस्प्ले को देखने के लिए स्टोर में आते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख BJP पर आतिशी ने लगाया आपत्तिजनक पर्चे बांटने का आरोप, गौतम गंभीर बोले- साबित हुए तो नहीं लड़ूंगा चुनाव