4G डाउनलोड स्पीड के मामले में रिलायंस जियो फिर अव्वल

सोमवार, 22 अप्रैल 2019 (18:21 IST)
नई दिल्ली। देश में हाईस्पीड 4G डाउनलोड स्पीड उपलब्ध कराने के मामले में रिलायंस जियो सबसे आगे रही। मार्च महीने में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 22.2 एमबीपीएस (मेगाबाइट पर सेकंड) रही। फरवरी महीने में उसकी स्पीड 20.9 एमबीपीएस थी।
 
दूरसंचार नियामक ट्राई के आंकड़ों के अनुसार अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन ने एक बार फिर से बाजी मारी है। उसकी औसत अपलोड स्पीड 6.0 एमबीपीएस दर्ज की गई थी।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के अनुसार भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी में 9.4 एमबीपीएस से गिरकर मार्च में 9.3 एमबीपीएस रही। यह लगातार दूसरा महीना है, जब एयरटेल की 4G डाउनलोड स्पीड कम हुई है।
 
वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4G डाउनलोड स्पीड मार्च महीने में मामूली सुधरकर 7.0 एमबीपीएस हो गई है। फरवरी में यह 6.8 एमबीपीएस थी। आइडिया की 4G डाउनलोड स्पीड फरवरी में 5.7 एमबीपीएस से मार्च में गिरकर 5.6 एमबीपीएस रह गई, वहीं अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन एक बार फिर शीर्ष पर रही।
 
वोडाफोन की 4G अपलोड स्पीड मार्च महीने में 6.0 एमबीपीएस दर्ज की गई। फरवरी में भी उसकी अपलोड स्पीड 6.0 एमबीपीएस ही थी। आइडिया और एयरटेल नेटवर्क की औसतन 4G अपलोड स्पीड में मामूली गिरावट देखी गई। मार्च में आइडिया की 4G अपलोड स्पीड 5.5 एमबीपीएस और एयरटेल की 3.6 एमबीपीएस रही।
 
मार्च महीने में जियो की 4G अपलोड स्पीड 4.6 एमबीपीएस दर्ज की गई, जो इससे पिछले महीने 4.5 एमबीपीएस थी। ट्राई द्वारा औसत स्पीड की गणना आंकड़ों के आधार पर की जाती है। ये आंकड़े वास्तविक समय के आधार पर ट्राई के माईस्पीड एप्लीकेशन की मदद से एकत्र किए जाते हैं।
 
उल्लेखनीय है कि वोडाफोन और आइडिया का विलय हो गया है और वे अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं लेकिन ट्राई ने दोनों नेटवर्क की डाउनलोड, अपलोड स्पीड को अलग-अलग दिखाया है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख Lok Sabha Elections 2019 : तीसरे चरण में 116 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान, कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर