रिलायंस बन सकती है भारत की अलीबाबा : रिपोर्ट

शुक्रवार, 25 जनवरी 2019 (09:19 IST)
नई दिल्ली। पेट्रोलियम से दूरसंचार कारोबार तक में मजबूत पैठ रखनी वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज एक एकीकृत ऊर्जा कंपनी से चीन की कंपनी अलीबाबा की तरह उपभोक्ता क्षेत्र की दिग्गज कंपनी में तब्दील हो रही है।


वह संभवत: अमेजन और वॉलमार्ट जैसी कंपनियों के लिए प्रतिद्वंद्वी बन सकती है। ब्रोकरेज फर्म यूबीएस ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

रिलायंस अपना ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पेश करने की योजना पर काम कर रही है जो कि 6,500 शहरों और कस्बों में फैले उसकी खुदरा इकाई के करीब 10,000 स्टोरों को जोड़ेगा। इसके साथ ही उसके दूरसंचार कारोबार का विस्तार भी तेजी से हो रहा है। उसके पास पहले ही 28 करोड़ उपभोक्ता हैं।

फर्म ने कहा कि हमारा विश्लेषण बताता है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड दूरसंचार और मीडिया क्षेत्र में दिग्गज कंपनी बन सकती है जबकि खुदरा/ई-कॉमर्स क्षेत्र में उसकी हिस्सेदारी में महत्वपूर्ण वृद्धि हो रही है।

यूबीएस ने कहा कि उसकी सफलता एक पारिस्थितिकी तंत्र या सस्ती दरों पर सेवाएं और वस्तुएं बेचने की रणनीति और घरेलू कंपनी होने के फायदे पर आधारित हो सकती है। वह ठीक उसी प्रकार सफल हो सकती है जैसे बिना किसी स्पष्ट और निहित नीतिगत समर्थन के अलीबाबा चीन में सफल हुई थी।

उसने कहा कि रिलायंस को 'घरेलू' कंपनी होने का फायदा भी मिला है। भारत में अब बहुत अधिक सहयोगी नीतियां हैं। भारत के ई-कॉमर्स नियमों का रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत घरेलू कंपनियों को लाभ मिलना चाहिए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख लांच हुआ ई स्कूटर आई प्रेज, मिलेगा 180 किमी का माइलेज, फीचर्स देखकर हो जाएंगे हैरान...