Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

टीम इंडिया के खिलाफ खेलते थे तो भारतीय फैंस चीयर करते थे 'ABD', ऐसी थी दीवानगी (वीडियो)

webdunia
शुक्रवार, 19 नवंबर 2021 (16:16 IST)
मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। इससे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु सहित सभी फ्रेंचाइज़ी टी20 लीग के साथ उनका जुड़ाव समाप्त हो जाएगा, 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले डिविलियर्स लीग ​क्रिकेट खेल रहे थे।
 
डिविलियर्स ने ट्विटर पर यह घोषणा करते हुए कहा , "यह एक अविश्वसनीय सफ़र रहा है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फ़ैसला किया है। मैंने अपने भाईयों के साथ पूरा आनंद लिया है, मैंने शुद्ध आनंद और उत्साह के साथ क्रिकेट खेला है। अब, 37 साल की उम्र में वह लौ इतनी तेज़ नहीं जलती है।"
भारत क्रिकेट के दिवानों का देश है। यहां कपिल देव से लेकर सचिन तेंदुल्कर को निहारा गया। नए जमाने में अपने चहेते क्रिकेटरों को जैसे कि एम एस धोनी और विराट कोहली को दर्शकों का भरपूर समर्थन मिला। 
 
वहीं दूसरे देशों के क्रिकटरों जैसे कि एडम गिलक्रिस्ट, ब्रायन लारा, जैक कैलिस, क्रिस गेल, वसीम अकरम के भी खेल को भारतीय दर्शको ने सराहा। लेकिन सिर्फ तब जब वह भारत के खिलाफ नहीं खेल रहे हों। 
 
भारत में भारत के खिलाफ खेलने पर भी दर्शकों का समर्थन अब तक सिर्फ एक ही खिलाड़ी को प्राप्त था, और उसका नाम था, एब्राहम बैंजामिन डीविलियर्स अभी तक उनके बाद ऐसा दूसरा खिलाड़ी नहीं आया और ना ही शायद आएगा। डीविलियर्स को द. अफ्रीका का '360 डिग्री बल्लेबाज' कहा जाता था, जो किसी भी कोण से स्ट्रोक खेल सकते हैं।

वानखेड़े के मैदान में गांधी मंडेला सीरीज 2015 के आखिरी मैच में ताबड़तोड़ रन बनाते डीविलियर्स की क्राउड चियरिंग कर रही थी एबीडी एबीडी, और कोहली धोनी हैरान थे कि हम वानखेड़े में खेल रहे हैं या फिर सेंचुरियन में। 

इस सीरीज में सिर्फ मुंबई के वानखेड़े में ही नहीं कानपुर और चेन्नई के मैदानों पर भी एबी डीविलियर्स ने शतक बनाया था और भारतीय क्राउड उनके शतक के पास जाने पर उन्हें जल्दी शतक पूरा करने के लिए एबीडी एबीडी चिल्लाकर चियर कर रही थी। इस सीरीज में एबी डीविलियर्स कप्तान भी थे और यह सीरीज 3-2 से जीतने में सफल हुए थे।
गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज अब्राहम बेंजामिन डीविलियर्स ने 23 मई 2018 के दिन अचानक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) से संन्यास लेने का ऐलान करके पूरी क्रिकेट बिरादरी को सकते में डाल दिया था। एबी ने 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले डीविलियर्स के नाम कई रिकॉर्ड्स हैं। उनमें से सबसे लोकप्रिय रिकॉर्ड है सबसे तेज 50, 100 और 150 रन बनाने का रिकॉर्ड।
दक्षिण अफ्रीका से संन्यास के बाद आईपीएल में बल्ले ने उगली आग
 
संन्यास के बाद भी उनकी लोकप्रियता कम नहीं हुई और आईपीएल में उनका बल्ला आग उगलता रहा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलने वाले एबी ने आईपीएल 2020 में 15 मैचों में 45 की औसत से 454 रन बनाए जिसमें 73 रन सर्वाधिक थे।
webdunia

डिविलियर्स आखिरी बार 2021 आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स के लिए खेले थे, जहां उन्होंने 15 मैचों में 313 रन बनाए थे। उन्होंने आईपीएल में सबसे अधिक मैच खेले और सभी सीज़न का हिस्सा रहे हैं। 2011 में फ्रेंचाइज़ी के साथ अपने जुड़ाव की शुरुआत करते हुए, डिविलियर्स ने फ्रेंचाइज़ी के लिए 157 मैच खेले और 158.33 के स्ट्राइक रेट से 4522 रन बनाए।
उन्होंने कहा, "मैंने आरसीबी के लिए खेलते हुए एक लंबा और उपयोगी समय बिताया है।11 साल बीत चुके हैं और लड़कों को छोड़ना बेहद दुखद है। बेशक, इस फ़ैसले पर पहुंचने में बहुत समय लगा, लेकिन बहुत सोचने के बाद मैंने अपने जूते लटकाने और अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताने का फ़ैसला किया है।'

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रिकी पोंटिंग का खुलासा, 'राहुल द्रविड़ से पहले मुझे मिला था कोच बनने का ऑफर'