Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रहाणे की फार्म चिंता का विषय, भारत की निगाहें एक और क्लीनस्वीप पर

webdunia
शनिवार, 9 दिसंबर 2017 (21:32 IST)
धर्मशाला। खराब फार्म में चल रहे अजिंक्य रहाणे की निगाहें फार्म में वापसी पर लगी होंगी तो भारतीय टीम अपने नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना रविवार से श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में एक और ‘वाइटवाश’ करना चाहेगी।
 
 
दिल्ली में प्रदूषण से अब खेल धौलादार रेंज की खूबसूरत वादियों में स्थित सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में पहुंच गया है। मुख्य कोच रवि शास्त्री और कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा का मुख्य उद्देश्य दोनों विभागों में विभिन्न संयोजन आजमाने का होगा। मैच ठंडे मौसम में सुबह साढ़े 11 बजे शुरू होगा और उछालभरी पिच पर टास अहम साबित हो सकता है।
 
चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में पहुंचने के अलावा लगातार पांच द्विपक्षीय सीरीज में जीत दर्ज करने के बाद भारत अगर 3-0 से इस श्रृंखला को जीत लेता है तो वह दक्षिण अफ्रीका को पछाड़कर आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएगा।
 
 
हालांकि टीम अपने प्रेरणादायी कप्तान के बिना होगी, लेकिन रोहित, रहाणे, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी का बल्लेबाजी लाइनअप किसी भी प्रतिद्वंद्वी टीम के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है।
 
पारी के आागाज के लिए रोहित और धवन मौजूद हैं तो रहाणे को तीसरे नंबर पर मौका मिलने की संभावना है क्योंकि कोहली को आराम दिया गया है। हालांकि धवन को कल तक वायरल बुखार था, अगर वे नहीं खेलते हैं तो रहाणे भी पारी का आगाज कर सकते हैं।
 
 
मुंबई के इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने जून-जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में तीन अर्धशतक और एक शतक जमाया है, इसके बाद उन्होंने घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार अर्धशतक जड़े। इस साल श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने एक ही वनडे मैच खेला जिसमें उन्होंने केवल पांच रन बनाए थे, जिसके बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनकी फार्म खराब रही।
 
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब टेस्ट सीरीज होनी है तो टीम प्रबंधन निश्चित रूप से उसके खिलाफ मिथक को तोड़ना चाहेगा। दिनेश कार्तिक और महेंद्र सिंह धोनी के अगले दो स्थान हासिल करने की संभावना है।
 
हालांकि केदार जाधव के लिए बुरी खबर है, जो हैमस्ट्रिंग चोट के कारण सीरीज में नहीं खेल पाएंगे। इसलिए तमिलनाडु के युवा एमएस वाशिंगटन सुंदर को जाधव की जगह बुलाया गया है। कार्तिक को वेस्टइंडीज सीरीज में दो मौके मिले, उन्होंने एक अर्धशतक जमाया, जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने तीन मैचों में 37, नाबाद 64 और नाबाद चार रन बनाए।
 
धोनी न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जूझते दिखे थे, जिसमें टीम 40 रन से हार गई थी और उनकी आलोचना हुई थी जिससे यह पूर्व कप्तान अपने आलोचकों को चुप करना चाहेगा। श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे भी टीम में हैं, इन दोनों को भी मौका मिल सकता है। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या टीम की योजना में अहम रहेंगे।
 
 
आर्थोडोक्स लेग ब्रेक गेंदबाज युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव अक्षर पटेल के साथ अंतिम एकादश में होंगे, जिनका मुख्य काम रन रोकना होगा। जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी उठाएंगे।
 
श्रीलंकाई टीम ने दिल्ली टेस्ट को बचा लिया और अब टीम चाहेगी कि वह सितंबर में घरेलू मैच में 0-5 से मिली शर्मनाक हार को भुलाकर अच्छा प्रदर्शन करे। थिसारा परेरा की टीम को भारत को उसकी सरजमीं पर हराने के लिए विशेष प्रयास करना होगा। श्रीलंका को अक्‍टूबर में अपनी पिछली द्विपक्षीय सीरीज में पाकिस्तान से भी 0-5 से हार का मुंह देखना पड़ा था।
 
 
टीमें इस प्रकार हैं : 
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, वाशिंगटन सुंदर, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल।
 
श्रीलंका : थिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, धनुष्का गुणतिलक, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, असेला गुणरत्ने, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), चतुरंगा डिसिल्वा, अकिला धनंजय, सूरंगा लकमल, नुआन प्रदीप, सदीरा समरविक्रम, धनंजय डिसिल्वा, दुष्मंत चमीरा, सचित पाथिराना, कुसाल परेरा।
 
मैच भारतीय समयानुसार सुबह 11.30 बजे शुरू होगा।
(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रणजी ट्रॉफी : कर्नाटक ने खड़ा किया 570 रन का पहाड़