एशेज में Steve Smith ने विराट कोहली को पछाड़कर जड़ डाला तीसरा दोहरा शतक

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

शुक्रवार, 6 सितम्बर 2019 (00:46 IST)
मैनचेस्टर। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और बॉल टेंपरिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद 1 साल के प्रतिबंध की सजा भोगने वाले स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने चौथे टेस्ट मैच में एक बार फिर शतक जड़ दिया। उनका एशेज सीरीज 2019 की 4 पारियों में यह तीसरा और करियर का 26वां शतक है। इसी के साथ स्मिथ ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (25 शतक) को पीछे छोड़ दिया है।

स्टीव स्मिथ का तीसा दोहरा शतक : स्टीव स्मिथ चौथे टेस्ट मैच में दोहरा शतक (211) जड़कर ऑस्ट्रेलिया को बेहद मजूबत स्थिति में पहुंचा दिया। उन्होंने टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक (सभी इंग्लैंड के खिलाफ) लगाया। स्मिथ ने ब्रॉड के खिलाफ 2 रन लेकर दोहरा शतक पूरा किया। 211 रन पर स्मिथ को जो रूट की गेंद पर डेनली ने लपक लिया। उन्होंने 318 गेंदों का सामना किया और पारी में 24 चौकों के अलावा 2 छक्के उड़ाए। 438 रनों पर ऑस्ट्रेलिया का आठवां विकेट गिरा।

इंग्लैड की पहली पारी का स्कोर : 2 दिन के खेल के समाप्त होने तक इंग्लैंड टीम ने 10 ओवर में 1 विकेट खोकर 23 रन बनाए। रोरी बर्न्स 15 और क्रेग ओवरटन 3 रन बनाकर नाबद है। टीम का पहला विकेट जॉय डेनली के रूप में गिरा, डेनली (4) को पेंट कमिंस ने मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट कराया।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी का स्कोर : खेल के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 8 विकेट खोकर 497 रन बनाकर अपनी पारी को घोषित किया। उस समय मिचेल स्टार्क 54 और नाथन लियोन 26 रन बनाकर नाबाद रहे थे। 
65 रनों पर स्मिथ को मिला था जीवनदान : गुरुवार को स्टीव स्मिथ ने मैच के दूसरे दिन अपना शतक 11 चौकों की मदद से 160 गेंदों में पूरा किया। स्मिथ को 65 रन के निजी स्कोर पर उस वक्त जीवनदान मिला था, जब जोफ्रा आर्चर ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया था। स्मिथ ने कल के नाबाद स्कोर 60 रन से आगे पारी शुरू की थी।
 
पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक : ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्मिथ अपने करियर में कभी भी लगातार इतने फॉर्म में नहीं रहे, जितने कि एशेज सीरीज 2019 में हैं। उन्होंने पहले टेस्ट की दोनों पारियों (144, 142 रन) में शतक जड़े थे। लॉर्ड्‍स की पहली पारी में 92 रन बनाने वाले सिमथ दूसरी पारी चोट से नहीं उबर पाए थे और यही कारण है कि वे तीसरा टेस्ट नहीं खेले थे।
 
विराट को टेस्ट रैंकिंग के बाद शतक में पछाड़ा : हाल ही में आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली को 1 अंक के अंतर से नंबर वन की पायदान से नीचे उतारा था और फिर उन्होंने गुरुवार को 67 टेस्ट की 121वीं पारी में 26वां टेस्ट शतक जड़कर टीम इंडिया के कप्तान को पछाड़ दिया। विराट के 79 टेस्ट मैचों की 135 पारियों में 25 टेस्ट शतक हैं। 
 
सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ा : स्टीव स्मिथ ने सबसे कम पारियों में 26वां टेस्ट शतक पूरा करने के साथ ही मास्टर ब्लास्टर और क्रिकेट के भगवान कहें जाने वाले सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़कर नंबर 2 की पोजिशन पर पहुंच गए हैं। सचिन ने 26 टेस्ट शतक पूरे करने के लिए 136 पारियां खेली थी। क्रिकेट के संत डॉन ब्रैडमैन के बाद स्मिथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं क्योंकि ब्रैडमैन ने 69 पारियों में ही 26 टेस्ट शतक बना लिए थे। चौथे स्थान पर सुनील गावस्कर (144 पारी) और पांचवें स्थान पर मैथ्यू हैडन (145) हैं।

स्टीव के बल्ले से बह रहा है रनों का झरना : ऐेसा लगता है कि स्टीव स्मिथ के बल्ले से रनों का झरना फूट पड़ा हो। एशेज की चार पारियों में 3 शतक किसे कहते हैं, यह तो क्रिकेट का जानकार ही समझ सकते है। एशेज सीरीज खेलने जब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब भी स्टीव जबरदस्त फॉर्म में थे। एशेज की पिछली 8 पारियों में उन्होंने 239, 76, 102 (नाबाद), 83, 144, 142, 92, नाबाद 211 रन बनाए हैं। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सोशल मीडिया पर वायरल हुई कोहली की फोटो, हैरान फैन्स ने पूछा-आखिर विराट को हुआ क्या है...