क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कार्यक्रम घोषित किया, भारत के खिलाफ पूर्ण श्रृंखला शामिल

गुरुवार, 28 मई 2020 (20:14 IST)
मेलबर्न। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अटकलों का दौर खत्म करते हुए गुरुवार को पुष्टि की कि भारतीय टीम वित्तीय रूप से अहम चार टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला के लिए इस साल अक्टूबर में उसके देश का दौरा करेगी। सीए ने कोविड-19 महामारी का प्रभाव कम होने के बाद अपना गर्मियों का छह महीने का घरेलू कार्यक्रम घोषित किया जो नौ अगस्त से तीन मैचों की श्रृंखला के लिए जिम्बाब्वे के दौरे से शुरू होगा। 
 
सीए ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किया कि भारत टी20 श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा जिसकी शुरुआत 11 अक्टूबर को ब्रिसबेन से होगी जिसके बाद 14 अक्टूबर (कैनबरा) और 17 अक्टूबर (एडीलेड) को मैच खेले जाएंगे। इसके बाद टी20 विश्व कप होगा और महामारी के चले इसके आयोजन होने की संभावना काफी कम है। सीए ने हालांकि गुरुवार को जारी अपने अधिकारिक जारी कार्यक्रम में टी20 विश्व कप का जिक्र नहीं किया। 
 
विराट कोहली की टीम फिर चार टेस्ट मैच की श्रृंखला के लिए वहां जाएगी जिसकी शुरुआत तीन दिसंबर से ब्रिसबेन में होगी। भारत इसमें एडीलेड में 11 से 15 दिसंबर तक एक दिन-रात्रि टेस्ट खेलेगा जैसा कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने वादा किया था। तीसरा और चौथा टेस्ट क्रमश: मेलबर्न (26 से 30 दिसंबर) और सिडनी (3 से 7 जनवरी) को खेला जाएगा। 
 
सीए के वित्तीय हालात के लिए यह श्रृंखला काफी अहम है जिसे महामारी के चलते अपने परिचालन को संभालने के लिए स्टाफ को कम करना पड़ा। रिपोर्टों के अनुसार सीए को भारत के इस दौरे से 30 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की कमाई होगी। इसके बाद तीन मैचों की वनडे श्रृंखला 12 जनवरी को पर्थ में मैच से शुरू होगी और इसके बाद 15 जनवरी को मेलबर्न और 17 जनवरी को सिडनी को खेला जाएगा। 
 
सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रोबर्ट्स ने बयान में कहा, ‘हम बीसीसीआई के साथ मिलकर पुरुष और महिला दौरों पर काम कर रहे हैं और हम न्यूजीलैंड की पुरुष और महिला टीमों के खिलाफ भी महत्वपूर्ण श्रृंखला का आयोजन करने की कोशिश कर रहे हैं।’ भारतीय महिला टीम भी वनडे श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी जिसमें मैच कैनबरा (22 जनवरी), सेंट किल्डा (25 जनवरी) और होबार्ट (28 जनवरी) में खेले जाएगे। 
 
उन्होंने साथ ही संकेत दिया कि अगर परिस्थितियां बदलती हैं तो इस कार्यक्रम में बदलाव भी हो सकता है जिसमें न्यूजीलैंड (पुरुष और महिला), वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट (21 से 25 नवंबर) की श्रृंखलाए शामिल हैं। रोबर्ट्स ने कहा, ‘हम जानते हैं कि हमारे नियंत्रण से बाहर की परिस्थितियां आज जारी किए गए अंतिम कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव दिखा सकती है लेकिन हम इस गर्मियों के सत्र में जहां तक संभव हो, उतना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हासिल करने के लिए सबकुछ करेंगे।’ 
 
उन्होंने कहा, ‘अगर जरूरी होगा तो हम कार्यक्रम में बदलाव की सूचना देंगे।’ कार्यक्रम इस प्रकार है - : पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला : पहला टी20 (11 अक्टूबर ब्रिसबेन), दूसरा टी20 (14 अक्टूबर कैनबरा), तीसरा टी20 (17 अक्टूबर एडीलेड)। पुरुष टेस्ट श्रृंखला : पहला टेस्ट, (3 से 7 दिसंबर ब्रिसबेन), दूसरा टेस्ट : (11 से 15 दिसंबर एडीलेड), तीसरा टेस्ट : (26 से 30 दिसंबर एमसीजी), चौथा टेस्ट : (3 से 7 जनवरी एससीजी)। पुरुष वनडे श्रृंखला : पहला वनडे (12 जनवरी पर्थ),  दूसरा वनडे :(15 जनवरी एमसीजी), तीसरा वनडे : (17 जनवरी एससीजी)। महिला वनडे श्रृंखला : पहला वनडे (22 जनवरी कैनबर), दूसरा वनडे : (25 जनवरी मेलबर्न), तीसरा वनडे (28 जनवरी होबार्ट)। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख देश का उत्साह बढ़ा सकता है IPL, दिल्ली कैपिटल्स चेयरमैन पार्थ जिंदल