Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारतीय टीम के लिए लकी रहा है ग्रीनपार्क, न्यूजीलैंड से यहां कभी नहीं मिली हार

webdunia
बुधवार, 24 नवंबर 2021 (11:43 IST)
कानपुर: गंगा तट पर स्थित कानपुर का हरियाला ग्रीनपार्क मैदान भारतीय टीम के लिये कुल मिलाकर भाग्यशाली साबित हुआ है जहां न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृखंला का पहला मैच 25 नवंबर को खेला जायेगा।

ऐसा रहा है रिकॉर्ड

वर्ष 1952 से लेकर अब तक भारतीय टीम ने ग्रीनपार्क में कुल 22 टेस्ट मैच खेले है जिसमें भारत को सात में जीत मिली है जबकि तीन में उसे हार का स्वाद चखना पड़ा है जिसमें दो में उसे वेस्टइंडीज ने और एक में इंग्लैंड ने हराया है। शेष 12 मैचों में हार जीत का फैसला नहीं हो सका। जीत की बात की जाये तो भारतीय टीम ने यहां दो-दो बार ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका को हराया है जबकि 2009 में टीम को श्रीलंका के खिलाफ पारी और 144 रन से जीत हासिल हुयी थी।

सर्वश्रेष्ठ स्कोर का रिकार्ड

ग्रीनपार्क मैदान पर एक पारी में सर्वश्रेष्ठ स्कोर का रिकार्ड भी भारत के पास है। वर्ष 1986 में भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ सात विकेट पर 676 रन बनाये थे हालांकि यह टेस्ट हारजीत के फैसले के बिना समाप्त हुआ था। एक दिवसीय मैचों में भी ग्रीनपार्क पर भारत का सिक्का चला है। 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गये वन डे में भारत ने यहां 337 रनो का पहाड़ खड़ा किया था और जीत हासिल की थी।

न्यूजीलैंड को दो टेस्ट में हराया

न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक खेले गये तीन मैचों में भारत के पक्ष में दो मुकाबले रहे है जबकि एक ड्रा रहा है। वर्ष 2004 में भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया था जबकि 2016 में 500वें टेस्ट में भारतीय टीम को 197 रनों से जीत का तोहफा इसी मैदान पर मिला था। न्यूजीलैंड की टीम ने इस मैदान पर एकमात्र एक दिवसीय मैच खेला है जिसमें उसको छह रन से सनसनीखेज हार का सामना करना पड़ा था।
webdunia

हालांकि 25 नवंबर से यहां शुरू होने वाले टेस्ट मैच में अधिकरतर भारतीय खिलाड़ियों के लिये यह नया मैदान होगा मगर रिकार्ड के लिहाज से भारतीय टीम बढ़े हुये मनोबल के साथ मैदान पर जीत के सिलसिले को बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी।

बड़े सितारे होंगे नदारद

कानपुर के क्रिकेट प्रेमी दर्शकों को हालांकि नियमित भारतीय कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, रोहित शर्मा के दर्शन नहीं होंगे जिन्हे पहले टेस्ट में विश्राम दिया गया है मगर कप्तान अजिंक्या रहाणे और मध्यक्रम की रीढ़ चेतेश्वर पुजारा के लिये यह टेस्ट मैच खोई फार्म को दोबारा पाने का बेहतरीन मौका होगा वहीं कोच मिस्टर भरोसेमंद राहुल द्रविड़ का भरोसे पर खरा उतरने की जिम्मेदारी पदार्पण कर रहे श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल को कंधों पर होगी। हालांकि इसके लिये उन्हे अभी अंतिम 11 में स्थान मिलने का इंतजार करना होगा।
webdunia

इस बीच मंगलवार को मेहमान टीम सुबह के सत्र में अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया जबकि दोपहर दो बजे से भारतीय टीम नेट प्रैक्टिस की। भारतीय टेस्ट टीम के 11 खिलाड़ी पिछले शुक्रवार को ही कानपुर आ गये थे जबकि टी-20 सीरीज खेल रहे पांच अन्य खिलाड़ी,कोच राहुल द्रविड़ और अन्य टीम स्टाफ सोमवार को न्यूजीलैंड की पूरी टीम के साथ कोलकाता से चाटर्ड प्लेन से कानपुर आयी थी।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राहुल के जाने से बदला पूरा बल्लेबाजी क्रम, गिल के साथ यह बल्लेबाज करेगा ओपनिंग