Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कानपुर में भारत बनाम न्यूजीलैंड के पहले टेस्ट के लिए होगा 11 चक्रीय सुरक्षा घेरा

webdunia

अवनीश कुमार

रविवार, 21 नवंबर 2021 (15:47 IST)
कानपुर: कानपुर के ग्रीन पार्क में 25 से 29 नवंबर के मध्य भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट टेस्ट मैच होना है।इसके लिये कमिश्नरेट पुलिस ने मैदान से लेकर खिलाड़ियों के ठहरने वाले स्थान को मजबूत सुरक्षा घेरे मे रखा हुआ है और 11 चक्रीय सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है। सुरक्षा के लिए 2 डीसीपी स्तर के अधिकारियों को इसका जिम्मा दिया गया है।ताकि किसी भी प्रकार की चूक होने की संभावना न बचे।

मैच पर खुफिया नजर -

ग्रीन पार्क मैदान के अंदर से लेकर बाहर व होटल तक खुफिया नजरें पूरे आयोजन पर लगी हुई है।तो वही बीसीसीआई की तरफ से यूपीसीए के वेन्यू डायरेक्टर संजय कपूर तथा सिक्योरिटी इंचार्ज मेजर एस बी सिंह नियुक्त किए गए हैं।वही बीसीसीआई से प्राप्त सूचना के अनुसार टीम इंडिया के 10 खिलाड़ी लैंड मार्क होटल पहुंच चुके हैं और इंडिया टीम के शेष खिलाड़ी और न्यूजीलैंड टीम के समस्त खिलाड़ी 22 नवंबर को शहर आएंगे।
webdunia

कब कब होगा अभ्यास -

कानपुर में 23 नवंबर तथा 24 नवंबर का दिन अभ्यास के लिए निर्धारित किया गया है जिसमें दोनों टीम के अभ्यास का समय सुबह 10:00 से 1:00 तक व शाम 2:00 से 5:00 तक का समय दिया गया है।जिसमें दोनों टीमें अलग-अलग समय पर नेट प्रैक्टिस करेंगे।ग्रीन पार्क की व्यवस्था को 11 जोन में विभाजित किया गया है प्रत्येक जोन का इंचार्ज एडिशनल डीसीपी या एसीपी स्तर के अधिकारी को बनाया गया है।

ग्रीनपार्क को 11 जोन में बांटा गया।

ग्रीनपार्क मैदान को 11 जोन में बांटा गया है।जिसमें एक इनर और आउटर कार्डन बनाए गए हैं।इनर कार्डन को 1 से 5 तक तथा ग्रीन पार्क के आउटर कार्डन को तीन जोन 6,7,8 में बांटा गया है।ग्रीन पार्क के बाहर यातायात को सुचारू रूप से चलाने /पार्किंग आदि की व्यवस्था को सही रखने जोन 9 और 10 में तथा खिलाड़ियों के ठहरने के स्थान होटल लैंडमार्क को जोन नंबर 11 बनाया गया है।

अंग्रेजी में 6 तो हिंदी में 8 कमेंटेटरों के हाथ में होगी जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश के कानपुर में 25 नवंबर से शुरू होने वाले भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है और वही टेस्ट मैच की कमेंट्री पैनल की भी आधिकारिक घोषणा स्टार स्पोर्ट्स की तरफ से कर दी गयी है और वहीं स्टार स्पोर्ट की तरफ से ग्रीन पार्क में कमेंट्री बॉक्स व लाइव प्रसारण के लिए की जा रही तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है।

स्टार स्पोर्ट्स के आधिकारिक सूत्रों की माने तो जारी पैनल में अंग्रेजी कमेंटेटरों में 6 लोगों के नाम दिये गये हैं, जबकि हिन्दी कमेंट्री के लिये 8 लोगों को जिम्मेदारी सौंपे जाने की चर्चा है।अंग्रेजी में कमेट्री करने वालों के 6 नाम चर्चा में हैं।इसमें गावस्कर के साथ दीपदास गुप्ता, मुरली कार्तिक, एल शिवराम कृष्णन, डोमिनिक कार्क, सिमोन डाल आदि के नाम शामिल हैं।यह सभी अंग्रेजी कमेंट्री करेंगे।इसी में कुछ नाम और बढ़ाये जाने की बात स्टार स्पोर्ट्स के अधिकारी कर रहे हैं।वहीं, हिन्दी में कमेंट्री करने वालों में 8 नाम चर्चा में चल रहे हैं, जिसमें निखिल चोपड़ा, दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर, इरफान पठान, संजय बांगर, वीवीएस लक्ष्मण, आकाश चोपड़ा और जितिन सप्रू शामिल हैं।

होटल में रुकने की हो चुकी है व्यवस्था

आधिकारिक सूत्रों की माने तो अंग्रेजी में 6 तो हिंदी के 8 कमेंटेटरों जल्दी कानपुर पहुंच सकते हैं और उनके रुकने का इंतजाम भी कानपुर के लैंडमार्क होटल कराएगा है। अधिकारिक सूत्र बताते हैं कि फाइनल किए गए नामों में इसी प्रकार परिवर्तन अब नहीं किया जाना है जिसके चलते माना जा रहा है कि होटल बुक करें कमरे के नाम से हैं वही सही स्टार स्पोर्ट्स के कमेंटेटरों होंगे।

मैच के लिए पुलिस बल -

डीसीपी रैंक के -02

एडीसीपी -10

एसीपी -16   

इंस्पेक्टर /SO- 68

एस आई -324  

महिला उपनिरीक्षक -12   

हेड कांस्टेबल / कांस्टेबल -1369    

महिला कांस्टेबल -180

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

70 साल से ज्‍यादा पुराना है क्रिकेट का गौरवशाली इतिहास, कानपुर में तैयार हुई 'विजिटर गैलरी'