Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ICC ने भारत को दी 3 टूर्नामेंट्स की मेजबानी, पाकिस्तान में होगी चैंपियन्स ट्रॉफी

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 16 नवंबर 2021 (16:27 IST)
आईसीसी ने एक बड़ी घोषणा में तीनों बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी भारत को देने की घोषणा की है। भारत साल 2026 में श्रीलंका की सह मेजबानी में टी-20 विश्वकप की मेजबानी करेगा। साल 2029 में चैंपियन्स ट्रॉफी की मेजबानी करेगा। वहीं साल 2031 में बांग्लादेश की सह मेजबानी में वनडे विश्वकप का प्रमुख मेजबान होगा। 
 
इसके अलावा सबसे दिलचस्प बात यह रही कि पाकिस्तान को चैंपियन्स ट्रॉफी 2025 की मेजबानी दी गई। गौरतलब है पाकिस्तान चैंपियन्स ट्रॉफी का गत विजेता है। 
 
इसके अलावा अमेरिका के 2024 में टी20 विश्व कप की मेजबानी की संभावनायें लगायी जा रही थी  क्योंकि आईसीसी की 2028 लास एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कराने की मुहिम में यह टूर्नामेंट ‘लांच पैड’ के तौर पर काम कर सकता है।
 
अमेरिका में होगा टी-20 विश्वकप 2024
 
आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने इस कारण ही अमेरिका क्रिकेट और क्रिकेट वेस्टइंडीज की मिलकर मेजबानी करने की संयुक्त बोली को चुन लिया है।
 
2024 टी20 विश्व कप में 20 टीमों के होने की उम्मीद है जिसमें 2021 और 2022 चरण (16 टीमों के बीच 45 मैच) की तुलना में 55 मैच कराये जायेंगे।आईसीसी 2024 और 2031 के बीच कई वैश्विक टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा जिसकी शुरूआत 2024 टी20 विश्व कप से होगी।
 
दुनिया के सबसे बड़े एवं प्रभावशाली क्रिकेट बोर्डाें में से एक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को चक्र का आखिरी इवेंट यानी 2031 का वनडे विश्व कप मिल गया है, क्योंकि भारत को इसके 2023 संस्करण की मेजबानी करनी है, इसलिए बीसीसीआई को दो  वैश्विक टूर्नामेंट की मेजबानी की उम्मीद थी लेकिन 3 बड़े आईसीसी टूर्नामेंट्स की मेजबानी मिल गई।
webdunia
पाकिस्तान को मिली चैंपियन्स ट्रॉफी की मेजबानी
 
चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए आईसीसी  ने पाकिस्तान पर  अपने विचार को मुहर लगा दी।  सूत्रों की मानें  तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने  व्यक्तिगत रूप से और अन्य बोर्डों के साथ मिल कर वैश्विक टूर्नामेंटों की मेजबानी के लिए एक प्रमुख योजना बनाई है।
दुबई स्थित आईसीसी मुख्यालय में श्रृंखलाबद्ध तरीके से व्यक्तिगत बैठकेें होने के बाद यह निर्णय घोषित किया गया । पिछले हफ्ते  मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) की बैठक के साथ इसकी हुई और आज 16 नवंबर को बोर्ड की बैठक के साथ इसका समापन हो गाया। इन बैठकों के दौरान आईसीसी अंततः अगले चक्र के मेजबानों पर निर्णय लिया जो निर्धारित समय के अनुसार लंबित चल रहे हैं, इस तथ्य को देखते हुए कि आईसीसी दिसंबर में अपने मीडिया अधिकार पैकेज के साथ बाजार में जाना चाहता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हैदराबाद को इकलौती IPL ट्रॉफी जिताने वाले वार्नर के साथ हुआ इतना बुरा सलूक, हैडिन ने किए खुलासे