साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्टों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, शुभमन गिल को मिला मौका

गुरुवार, 12 सितम्बर 2019 (18:33 IST)
नई दिल्ली। युवा बल्लेबाज़ शुभमन गिल (Shubman Gill) को 2 अक्टूबर से दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ शुरू होने वाली तीन टेस्टों की घरेलू गांधी-मंडेला सीरीज़ के लिए भारतीय टेस्ट टीम (Team India) में पदार्पण का मौका दिया गया है, जो टीम से बाहर किए गए ओपनर लोकेश राहुल की जगह लेंगे।
 
टीम इंडिया 2 अक्टूबर से तीन टेस्टों की सीरीज़ खेलने उतरेगी जिसका पहला मुकाबला विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। भारत ने वेस्टइंडीज़ में दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ 2-0 से जीती थी।
 
BCCI की मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली समिति ने गुरुवार को यहां एक बैठक में 26 सितंबर से विजियानगरम में खेले जाने वाले तीन दिवसीय अभ्यास मैच के लिए रोहित शर्मा की कप्तानी में बोर्ड अध्यक्ष एकादश और विराट कोहली की अगुवाई में तीन टेस्टों की सीरीज़ के लिए टीमों की घोषणा की।
 
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टेस्टों की सीरीज़ का पहला मैच 2 से 6 अक्टूबर तक विशाखापत्तनम में, दूसरा मैच 10 से 14 अक्टूबर तक पुणे में और तीसरा टेस्ट 19 से 23 अक्टूबर तक रांची में खेला जाएगा।
 
चयनकर्ताओं ने युवा खिलाड़ियों को मौका देने के इरादे से भारत की पूर्व विश्व विजेता अंडर-19 टीम के खिलाड़ी शुभमन को राष्ट्रीय टेस्ट टीम में पदार्पण का मौका दिया है जो ओपनर राहुल की जगह लेंगे, वे हाल ही में वेस्टइंडीज़ दौरे पर भी गए थे।
 
मयंक अग्रवाल ने ओपनिंग क्रम में अपना स्थान बरकरार रखा है लेकिन उनके जोड़ीदार के रूप में युवा और नवोदित खिलाड़ी शुभमन पर भरोसा जताया गया है।
 
इससे पहले माना जा रहा था कि अनुभवी रोहित को ओपनिंग में उतारा जा सकता है। रोहित फिलहाल वन-डे और टी-20 में बढ़िया फार्म में खेले रहे हैं, लेकिन टेस्ट में ओपनिंग में उनके पास अनुभव नहीं है। उन्होंने अपने करियर में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी केवल तीन बार ही ओपनिंग की है।
 
चयनकर्ताओं ने वेस्टइंडीज़ दौरे पर गई टीम में कुछेक बदलाव किए हैं, लेकिन शुभमन को शामिल किया जाना चौंकाने वाला फैसला है। युवा बल्लेबाज़ पिछले काफी समय से टेस्ट टीम में जगह बनाने के दावेदार माने जा रहे थे। जुलाई में विंडीज़ दौरे पर राष्ट्रीय टेस्ट टीम में जगह नहीं मिलने पर 20 साल के क्रिकेटर ने काफी निराशा भी जताई थी और कहा था कि वह कम से कम एक प्रारूप में टीम का हिस्सा बनने की उम्मीद कर रहे थे।
 
शुभमन ने इसी दौरान वेस्टइंडीज़ दौरे पर गई भारत ए टीम की तरफ से कमाल का प्रदर्शन करते हुए 248 गेंदों में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ तीसरे चार दिवसीय मैच में नाबाद 204 रन की दोहरी शतकीय पारी खेली थी। शुभमन ने इसी सप्ताह तिरुवनंतपुरम में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ भारत ए के लिए पहली पारी में 90 रन की शानदार पारी भी खेली। वह टीम के कप्तान भी हैं।
 
युवा बल्लेबाज़ ने अपने 14 प्रथम श्रेणी मैचों में अब तक 72.15 के औसत से 1443 रन बनाए हैं, जिसमें 268 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है। उन्होंने 2018-19 रणजी सत्र में पंजाब की ओर से पांच ही मैचों में 728 रन बनाए थे और टॉप स्कोरर रहे थे।
 
विराट की अगुवाई में भारतीय टीम में अन्य चेहरों में जसप्रीत बुमराह तेज़ गेंदबाज़ी क्रम का नेतृत्व करेंगे जिसमें उनके साथ ईशांत शर्मा और बेहतरीन फार्म में खेल रहे मोहम्मद शमी होंगे। हालांकि अनुभवी उमेश यादव को बाहर कर दिया गया है।
 
स्पिनरों में भी टीम के पास रवींद्र जडेजा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के अलावा चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव रहेंगे। विशाखापत्तनम, पुणे और रांची में स्पिन मददगार पिचों पर इनकी अहम भूमिका होने की उम्मीद है। विकेटकीपरों में युवा ऋषभ पंत को पहली पसंद माना जा रहा है, जबकि रिद्धिमान दूसरे विकेट कीपर होंगे।
   
तीन टेस्टों की सीरीज़ के लिए टीम इस प्रकार है- विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शुभमन गिल।
 
बोर्ड एकादश टीम- रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, अभिमन्यु ईश्वरन, करुण नायर, सिद्धेश लाड, केएस भारत (विकेट कीपर), जलज सक्सेना, धर्मेंद्रसिंह जड़ेजा, आवेश खान, ईशान पोरेल, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख क्या आज क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे धोनी?