IPL 2019 का आगाज 23 मार्च से, जानें पहले 17 मैचों का शेड्‍यूल

मंगलवार, 19 फ़रवरी 2019 (18:27 IST)
मुंबई। 'मसाला क्रिकेट' कहे जाने वाले सबसे लोकप्रिय इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के शेड्यूल घोषित कर दिया गया है। चूंकि कुछ माह बाद ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, लिहाजा आईपीएल की संचालन समिति ने फिलहाल केवल 2 हफ्ते के शेड्यूल का ही ऐलान किया है। इस साल आईपीएल का आगाज अगले माह 23 मार्च से होने जा रहा है, जिसमें 8 टीमें शिरकत कर रही हैं।
 
आईपीएल का पहला मैच गत विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच 23 मार्च को होगा। बीसीसीआई ने 2 सप्ताह के शेड्यूल में 5 अप्रैल तक के मैचों की ही घोषणा की है। इस दौरान कुल 17 मैच खेले जाएंगे।
 
शेड्यूल के मुताबिक 24 मार्च को दो मैच खेले जाएंगे। इनमें पहला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होगा जबकि 24 की ही शाम के मैच में 3 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (पुराना नाम दिल्ली डेयरडेविल्स) से होगा। 
25 मार्च को सिर्फ एक मैच राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच जयपुर में खेला जाएगा। आईपीएल के पांचवें मैच में 26 मार्च को दिल्ली की टीम के सामने चेन्नई सुपरकिंग्स की चुनौती होगी जबकि 27 मार्च को कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमें कोलकाता में आमने-सामने होंगी।
 
बीसीसीआई के अनुसार 2 सप्ताह के शेड्यूल में चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, जयपुर, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, मोहाली की मेजबानी में आईपीएल के मुकाबले खेले जाएंगे। 28 मार्च को आरसीबी और मुंबई की भिड़ंत बेंगलुरु में होगी जबकि 29 मार्च को हैदराबाद की मेजबानी में सनराइजर्स की टक्कर पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स से होगी।
 
इसी तरह 30 मार्च को भी 2 मैच खेले जाएंगे। पहला मैच दोपहर किंग्स इलवेन पंजाब का मुकाबला मुंबई इंडियंस से और शाम को दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से दिल्ली में होगा। 31 मार्च को 2 मैच हैदरबाद और चेन्नई में होंगे। हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद की टक्कर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से और चेन्नई में चेन्नई सुपरकिंग्स की टक्कर राजस्थान रॉयल्स से होगी।
 
आईपीएल के पहले 2 सप्ताह का शेड्यूल 
 
23 मार्च- CSK vs RCB
24 मार्च- KKR vs SR
24 मार्च MI vs DC
25 मार्च RR vs KXIP
26 मार्च DC vs CSK
27 मार्च KKR vs KXIP
28 मार्च RCB vs MI
29 मार्च SR vs RR
30 मार्च- MI vs KXIP
30 मार्च- DC vs KKR
31 मार्च- SR vs RCB
31 मार्च- CSK vs RR
 
1 अप्रैल- KXIP vs DC
2 अप्रैल- RR vs RCB 
3 अप्रैल- MI vs CSK
4 अप्रैल- DC vs SR
5 अप्रैल- RCB vs KKR
 
आईपीएल टीमों के नाम : चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK), सनराइजर्स हैदराबाद (SR), मुंबई इंडियंस (MI), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB), किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP), कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR), राजस्थान रॉयल्स (RR), दिल्ली कैपिटल्स (DC)। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख टेनिस टूर्नामेंट : सेरेना टॉप 10 में शामिल, ओसाका शीर्ष पर कायम