खुशखबर, भारत में ही होगा IPL2019, जानिए किस तारीख से शुरू होगा आईपीएल का रोमांच

मंगलवार, 8 जनवरी 2019 (18:00 IST)
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल 12 की तारीख का ऐलान कर दिया है। दुनिया की सबसे बड़ी और बहुचर्चित लीग आईपीएल 2019 के मुकाबले 23 मार्च से शुरू होंगे।
 

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए भी खुशखबर है कि आईपीएल का यह संस्करण भारत में ही खेला जाएगा। इस साल लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं लिहाजा आशंका थी कि आईपीएल के कुछ मैच देश से बाहर हो सकते हैं लेकिन प्रशासकों की समिति (सीओए) ने बताया कि लीग अपने तय समय से पहले 23 मार्च से शुरू होगी और इसका आयोजन देश में किया जाएगा।
 
सीओए अध्यक्ष विनोद राय और इसकी सदस्य महिला टीम की पूर्व कप्तान डायना इडुल्जी ने मंगलवार को मुलाकात करके इसके स्थलों और तारीखों पर चर्चा की। राय ने कि सभी प्राथमिक स्थलों के लिए वैकल्पिक स्थल भी रखा जाएगा ताकि अगर मैच को स्थानांतरित करने की जरूरत हुई तो इसे किया जा सके। यह केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ-साथ सुरक्षा एजेंसियों के परामर्श पर किया जाएगा। 
 
उन्होंने कहा कि वैकल्पिक स्थल इसलिए रखा जा रहा ताकि चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद अगर प्राथमिक स्थल वाले राज्य में मतदान या मतगणना या प्रधानमंत्री की रैली हुई तो मैच को वैकल्पिक स्थल पर स्थानांतरित किया जा सके।

लोकसभा चुनावों की तारीख से टकराव की स्थिति को लेकर पिछले काफी समय से आईपीएल के स्थल को लेकर संशय की स्थिति थी लेकिन अब यह साफ हो गया कि आईपीएल का आयोजन देश में ही होगा।
 
बीसीसीआई के बयान में कहा कि आईपीएल 2019 के कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले सीओए सभी हितधारकों के साथ विस्तृत चर्चा करेंगे। पिछली बार 2010 में आईपीएल मार्च में शुरू हुआ था। इसके बाद लीग हमेशा अप्रैल के पहले हिस्से में शुरू होकर मई के आखिरी में संपन्न होती थी।
 
आईपीएल पहले करने की एक वजह इस साल इंग्लैंड में होने वाला एकदिवसीय विश्व कप भी है जो 30 मई से शुरू होगा। बीसीसीआई के नए संविधान के अनुसार आईपीएल के संपन्न होने और भारतीय टीम के अंतरराष्ट्रीय मैचों के बीच 15 दिनों का अंतर होना चाहिए।
 
राय ने कहा कि मैच स्थलों और तारीखों को बाद में सरकारी एजेंसियों के साथ चर्चा के बाद घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम कार्यक्रम को पूरा तैयार करने के बाद विभिन्न सरकारी एजेंसियों से तारीखों और स्थलों की मंजूरी ले लेंगे।

उल्लेखनीय है कि देश में लोकसभा चुनाव अप्रैल और मई में होने वाले हैं। चूंकि चुनाव के इंतजाम में केंद्र और राज्य का भारी पुलिस बल लगता है, ऐसी सूरत में आशंका जताई जा रही थी कि आईपीएल 2019 के रोमांचक मुकाबले देश के बाहर शिफ्ट किए जा सकते हैं। 
 
देश में चुनाव की ही वजह आम चुनाव के कारण दो बार आईपीएल का आयोजन देश के बाहर हुआ है। 2009 में पूरे सत्र को दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था जबकि 2014 में कुछ मैचों को यूएई में खेला गया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख T-20 सीरीज में बुमराह को आराम, सिराज को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड दौरे में जगह