Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सुरक्षा की दृष्टि से ICC ने तय की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने की न्यूनतम उम्र

webdunia
शुक्रवार, 20 नवंबर 2020 (19:53 IST)
दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए न्यूनतम उम्र (minimum age) 15 वर्ष कर दी है ताकि खिलाड़ियों की बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।
 
आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरुष, महिला, अंडर-19 किसी भी तरह की क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 वर्ष होना अनिवार्य है। खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया गया है। यह नियम सभी तरह की क्रिकेट पर लागू होगा जिसमें आईसीसी के टूर्नामेंट, द्विपक्षीय सीरीज और अंडर-19 क्रिकेट शामिल है।'
 
आईसीसी के मुताबिक किसी अपवाद की स्थिति में सदस्य बोर्ड 15 वर्ष से कम आयु के खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए आईसीसी से अपील कर सकता है। इसमें इन बातों का ध्यान रखा जाएगा कि खिलाड़ी का अनुभव कितना है, उसका मानसिक विकास कितना हुआ है और वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेलने में कितना सक्षम है।
 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान के हसन रजा के नाम सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण करने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 14 वर्ष 227 दिन की उम्र में ही 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। हालांकि बाद में पाकिस्तान के रजा को लेकर दावे पर विवाद हुआ था, जिसके बाद पाकिस्तान ने अपना दावा वापिस ले लिया था।
 
भारत की ओर से सबसे कम उम्र में अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने 16 वर्ष 205 दिन की आयु में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जीवन की शुरुआत की थी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर खिसका, ऑस्ट्रेलिया टॉप पर