पृथ्वी और ऋषभ के साथ इन खिलाड़ियों ने भी आईसीसी रैंकिंग में छलांग लगाई

सोमवार, 15 अक्टूबर 2018 (17:05 IST)
नई दिल्ली। भारत के युवा स्टार पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत ने भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 टेस्टों की सीरीज के बाद सोमवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई है जबकि करियर में पहली बार 10 विकेट की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी गेंदबाजी रैंकिंग में फायदा मिला है।
 
 
विंडीज के खिलाफ सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज बने युवा बल्लेबाज और अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड में हुए आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप में भारत को जीत दिलाने वाले पृथ्वी का वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 की सीरीज जीत में अहम योगदान रहा था। वह हैदराबाद टेस्ट से पहले 73वीं रैंकिंग पर थे लेकिन दूसरे मैच में 70 और नाबाद 33 रन की पारियों से उन्हें 13 स्थान का सुधार मिला और वह अब बल्लेबाजी रैंकिंग में 60वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 
 
पृथ्वी ने राजकोट में अपने पदार्पण टेस्ट में शतक लगाया था। उनके अलावा युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी अपने प्रदर्शन से रैंकिंग में सुधार किया है। उन्होंने दोनों मैचों में 92, 92 रन की बड़ी पारियां खेलीं और 23 स्थान उठकर 62वें नंबर पर पहुंच गए हैं। दिल्ली के बल्लेबाज ने सीरीज की शुरुआत 111वीं रैंकिंग के साथ की थी। 
 
भारतीय टेस्ट उपकप्तान अजिंक्या रहाणे चार स्थान के सुधार के साथ 18वें नंबर पर पहुंच गए हैं। दूसरी ओर टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में उमेश यादव को चार स्थान का फायदा हुआ है और वह भी 25वें नंबर पर पहुंच गए हैं। उमेश भारत के मात्र तीसरे तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने घरेलू मैदान पर टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए हैं। 
 
भारतीय कप्तान विराट कोहली का भी सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर रहे थें और वह टेस्ट बल्लेबाजों में अपने शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। शीर्ष 10 टेस्ट बल्लेबाजों में दूसरे भारतीय चेतेश्वर पुजारा छठे नंबर पर हैं जबकि खराब फार्म में चल रहे ओपनर लोकेश राहुल की रैंकिंग में गिरावट आईं है और वह 23वें नंबर पर खिसक गए हैं। 
 
टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा अपने चौथे और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने आठवें स्थान पर बरकरार हैं। वहीं उमेश यादव की रैंकिंग में सुधार हुआ है जो 25वें नंबर पर पहुंच गए हैं। शीर्ष टेस्ट गेंदबाज इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन अपने स्थान पर बरकरार हैं। 
 
टेस्ट ऑलराउंडरों में भी जडेजा अपने दूसरे और अश्विन अपने पांचवें स्थान पर बरकरार हैं। जडेजा ने राजकोट टेस्ट में अपने करियर का पहला टेस्ट शतक बनाया था। विपक्षी टीम वेस्टइंडीज के लिए कप्तान जेसन होल्डर को उनके हरफनमौला खेल के लिए रैंकिंग में फायदा हुआ है।
 
उन्होंने दूसरे मैच में 56 रन पर भारत के पांच विकेट लिए थे जिससे वह गेंदबाजों में करियर में सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैंकिग पर पहुंच गए हैं। उन्हें चार स्थान का फायदा मिला है जबकि अपनी शतकीय पारी से उन्हें बल्लेबाजी और ऑलराउंडर रैंकिंग में भी सुधार मिला है। होल्डर बल्लेबाजी रैंकिंग में 53वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि ऑलराउंडरों में वह दक्षिण अफ्रीका के वेर्नोन फिलेंडर को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बीसीसीआई ने आईसीसी बैठक से जौहरी को दूर रहने के लिये कहा