Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Test में ओपनर के रूप में पदार्पण पर 2 शतक और एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने Rohit Sharma

webdunia
शनिवार, 5 अक्टूबर 2019 (19:02 IST)
विशाखापत्तनम। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा शनिवार को दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण पर मैच की दोनों पारियों में शतक लगाए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। 
 
रोहित ने सलामी बल्लेबाज के रूप में पहली पारी में 176 रन बनाए और उसके बाद दूसरी पारी में चौथे दिन 127 रन की पारी खेली। इस तरह से रोहित टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले 6ठे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले विजय हजारे, सुनील गावस्कर (3 बार), राहुल द्रविड़ (2 बार), विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। 
 
इस 32 वर्षीय बल्लेबाज ने अपना 13वां छक्का लगाते ही किसी एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक छक्के लगाने का नया रिकॉर्ड भी बनाया। इससे पहले का रिकॉर्ड पाकिस्तान के वसीम अकरम के नाम पर था जिन्होंने 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 12 छक्के लगाए थे। 
 
रोहित ने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में 7 छक्के लगाए। यही नहीं रोहित दोनों पारियों में स्टंप आउट हुए। वह मैच की दोनों पारियों में इस तरह से आउट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। रोहित और उनके साथी सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (215 और 7) दोनों ने मिलकर मैच में 525 रन बनाए। यह पहला अवसर है जबकि भारतीय सलामी जोड़ी ने एक मैच में 500 से अधिक रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में यह कुल मिलाकर तीसरा अवसर है। 
फोटो साभार ट्विटर

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कपिल का कमाल, कमजोर नजर के बाद भी कॉमनवेल्थ में जीता सोना