Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

लंका से हार के बाद द. अफ्रीका ने खोया कप्तान, वनडे सीरीज से बाहर हुए टेम्बा बावुमा

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 4 सितम्बर 2021 (12:36 IST)
कोलंबो:दक्षिण अफ्रीकाई कप्तान टेम्बा बावुमा चोट के कारण मौजूदा श्रीलंका दौरे से बाहर हो गए हैं।क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “ घटना गुरुवार की है, जब पहले वनडे मैच के 26वें ओवर के दौरान एक क्षेत्ररक्षक के थ्रो से बचने के प्रयास में गेंद उनके दाहिने अंगूठे पर लग गई। बावुमा बाद में लगातार हो रही परेशानी के कारण दो ओवर बाद रिटायर्ड हर्ट हो गए। स्कैन में बावुमा के अंगूठे में फ्रैक्चर के संकेत मिले हैं, इसलिए उन्हें सलाह दी गई है कि वह किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के लिए जल्द से जल्द घर वापस आ जाए। डॉक्टर के परामर्श के बाद उनकी क्रिकेट में वापसी की समय-सीमा निर्धारित की जाएगी। ”

उल्लेखनीय है कि बावुमा की गैर मौजूदगी में अनुभवी लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज शेष दो वनडे मैचों के लिए कप्तान की भूमिका निभाएंगे, जबकि बाद में तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला के लिए चयन पैनल द्वारा कप्तान का चयन किया जाएगा।

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को 14 रन से हराया, 1-0 से बनाई बढ़त

सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो (118) के शानदार शतक की बदौलत श्रीलंका ने यहां गुरुवार को पहले वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 14 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने अविष्का की शानदार शतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खो कर 300 रन का बड़ा स्कोर बनाया। जवाब में मेहमान दक्षिण अफ्रीकाई टीम अपने 50 ओवर में छह विकेट पर 286 रन ही बना सकी। श्रीलंका की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले अविष्का ने 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 115 गेंदों पर 118 रन बनाए। उनके अलावा मध्य क्रम के बल्लेबाज चरित असलंका ने छह चौकों और एक छक्के के सहारे 62 गेंदों पर 72 और धनंजय द सिल्वा ने पांच चौकों की मदद से 62 गेंदों पर 44 रन बनाए। मैच विजयी पारी के लिए अविष्का फर्नांडो को ‘ प्लेयर आफ द मैच ’ पुरस्कार मिला।

बल्लेबाजों की तुलना में श्रीलंका के गेंदबाज इतने सफल नहीं रहे, हालांकि प्रवीण जयविक्रमा और धनंजय द सिल्वा ने किफायती गेंदबाजी की। विकेटों के लिहाज से अकिला धनंजय ने सर्वाधिक दो, जबकि चमिका करुणारत्ने, वानिंदु हसरंगा और प्रवीण जयविक्रमा ने एक-एक विकेट लिया।

उधर दक्षिण अफ्रीकाई टीम ने गेंदबाजी में श्रीलंका को सही स्थिति में होने के बावजूद 300 रन पर रोकने के बाद बल्लेबाजी में भी कड़ी टक्कर दी। सलामी बल्लेबाज एडन मार्करम चार रन से अपने शतक से चूक गए। उन्होंने पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से 90 गेंदों पर 96 रन की पारी खेली। उनके अलावा रासी वन डर डूसन ने छह चौकों के सहारे 59 गेंदों पर 59 और विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने दो चौकों की बदौलत 31 गेंदों पर 36 रन बनाए। कप्तान टेम्बा बावुमा ने भी 53 गेंदों पर 38 रन की पारी खेली, लेकिन अंगूठे पर चोट लगने के कारण उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा।

गेंदबाजी में केशव महाराज और कैगिसाे रबादा सफल गेंदबाज रहे। दोनों ने दो-दो विकेट लिए, जबकि तबरेज शम्सी और एडन मार्करम ने एक-एक विकेट लिया। दोनों टीमें कल शनिवार को कोलंबो के आर प्रेमादासा स्टेडियम पर ही दूसरा वनडे मैच खेलेंगी।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बैडमिंटन में भारत के 3 मेडल हुए पक्के, भगत के साथ सुहास और कृष्णा भी पहुंचे फाइनल