ICC Test चैंपियनशिप में शीर्ष स्थान पर भारत की पकड़ मजबूत

सोमवार, 7 अक्टूबर 2019 (20:06 IST)
नई दिल्ली। विश्व की नंबर एक टीम भारत ने विशाखापत्तनम के राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट में 203 रन से हराकर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की शीर्ष रैंकिंग पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।
ALSO READ: विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप : विराट कोहली दे सकते हैं रोहित शर्मा को मौका 
टीम इंडिया ने टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक अपने सभी 3 मैच जीते हैं और वह अपने सभी मैच जीतने वाली इकलौती टीम है। यह टेस्ट जीतकर टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 160 अंकों के साथ पहले स्थान पर बरकरार है जबकि दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड, तीसरे पर श्रीलंका, चौथे पर ऑस्ट्रेलिया और पांचवें पर इंग्लैंड की टीम मौजूद है। 
 
भारत ने इससे पहले वेस्टइंडीज को उसी के घर में दो मैच की टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी थी। अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत जो तीन टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, उनमें केवल भारत ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने अपने सभी मैच जीते हैं। 
 
श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने 2 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कराई थी और उनमें से प्रत्येक के 60 अंक हैं जबकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से बराबर छूटी थी। दोनों टीमों के 56-56 अंक हैं। 
 
टेस्ट चैंपियनशिप के तहत 2 मैचों की सीरीज में 1 मैच जीतने पर 60 अंक मिलते हैं। 3 मैचों की सीरीज मे एक मैच जीतने पर 40 अंक मिलते हैं। 4 मैचों की सीरीज में 1 मैच की जीत पर 30 अंक मिलते हैं। 5 मैचों की सीरीज में 1 मैच जीतने पर 24 अंक मिलते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Team India के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा करियर की बेस्ट टेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे