Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज, उपलब्धि हासिल करने वाले सातवें भारतीय क्रिकेटर बने

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 5 अगस्त 2018 (14:16 IST)
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। विराट कोहली पहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज बन गए हैं।
 
 
विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़ यह स्थान हासिल किया। कोहली 934 रेटिंग पॉइंट लेकर शीर्ष पर हैं जबकि गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के बाद 1 साल का प्रतिबंध झेल रहे स्मिथ 929 रेटिंग पॉइंट लेकर दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को इस लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है।
 
 
भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में 31 रन से हार गई लेकिन विराट कोहली ने इस मैच में उम्दा खेल दिखाया और सबसे ज्यादा (पहली पारी 149 और दूसरी में 51 रन) रन अपने नाम किए। कोहली दोनों टीमों की तरफ से मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। साल 2011 के बाद यह पहली बार है, जब कोई भारतीय बल्लेबाज टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचा है।
 
webdunia
विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग पॉइंट हासिल करने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ दिया जिन्होंने साल 1979 में 916 रेटिंग अंक हासिल किए थे। टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 के पायदान पर काबिज होने वाले विराट भारत के 7वें बल्लेबाज हैं।
 
 
भारत की ओर से कोहली से पहले टेस्ट रैंकिंग में यह उपलब्धि सचिन तेंडुलकर, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावसकर, वीरेंद्र सहवाग और दिलीप वेंगसरकर हासिल कर चुके हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

एसेनसियो के दो गोल से रीयाल मैड्रिड ने यूवेंटस को हराया