विराट कोहली का तूफानी शतक, भारत का सीरीज पर कब्जा

गुरुवार, 15 अगस्त 2019 (11:10 IST)
पोर्ट ऑफ स्पेन। कप्तान विराट कोहली के नाबाद 114 रन की शतकीय पारी तथा श्रेयस अय्यर के 65 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने बुधवार को वर्षा बाधित तीसरे और अंतिम वनडे मुकाबले में मेजबान वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुइस नियम के तहत छह विकेट से हराकर 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली।
 
विराट ने 99 गेंदों में 14 चौकों के सहारे 144 रन बनाए और अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय करियर का 43वां शतक जड़ दिया। विराट का इस सीरीज में यह लगातार दूसरा शतक है। अय्यर ने 41 गेंदों में 65 रन की पारी में तीन चौके और पांच छक्के लगाए।
 
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज की पारी के बीच वर्षा आ गई जिसके बाद अंपायरों ने मैच को 35-35 ओवर का कराने का फैसला लिया। वेस्टइंडीज ने सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल की 41 गेंदों में आठ चौकों और पांच छक्कों की विस्फोटक पारी और उनकी एविन लुइस के साथ पहले विकेट के लिए 115 रनों की शतकीय साझेदारी की बदौलत 35 ओवर में सात विकेट पर 240 रन बनाए।
 
लुइस ने 29 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 43 रन बनाए। भारत की ओर से मध्य तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 68 रन पर तीन विकेट लिए जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 50 रन पर दो विकेट लिए। स्पिनर युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला। 
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने कप्तान विराट के नाबाद शतक और मध्यक्रम के बल्लेबाज अय्यर के 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी की मदद से 32.3 ओवर में चार विकेट खोकर 256 रन बना लिए और मैच तथा सीरीज जीत ली।
 
विंडीज की ओर से फेबियन एलेन ने 40 रन पर दो विकेट और केमार रोच ने 53 रन देकर एक विकेट लिया। विराट को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया गया।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख वेस्टइंडीज ने तीसरे वन-डे में भारत को जीत के लिए दिया 241 रनों का लक्ष्य