Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

IND vs ENG: इंग्लैंड की सरजमीं पर 35.64 की औसत से रन बनाते हैं विराट कोहली, कुछ ऐसा रहा है प्रदर्शन

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

अखिल गुप्ता

सोमवार, 2 अगस्त 2021 (14:14 IST)
इंतजार की घडियां अब समाप्त होने को हैं... बुधवार, 4 अगस्त से इंग्लैंड और भारत के बीच पांचों मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला नॉटिंघम के मैदान पर खेला जाएगा। टेस्ट चैंपियनशिप गंवाने के बाद भारतीय टीम के लिए यह टेस्ट सीरीज काफी अहम मानी जा रही है, खासतौर पर कप्तान विराट कोहली के लिए भी इस श्रृंखला के काफी मायने है।

दरअसल, पिछले दो सालों से कप्तान कोहली के बल्ले को मानो जंग सी लग गई है। कई बार उनको बेहतर स्टार्ट तो मिला लेकिन वह उसको अपने चिर परिचित अंदाज में खेलते हुए बड़े स्कोर में नहीं बदल सके। दो साल से विराट के बल्ले से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में शतक नहीं देखने को मिला है।

साथ ही टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार के बाद से तो उनकी कप्तानी पर भी सावलियां निशान उतने लगे हैं। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में न सिर्फ कप्तान कोहली बल्कि बल्लेबाज विराट भी दमदार प्रदर्शन करने के लिए काफी बेताब रहेंगे।

इंग्लैंड में खूब चलता है कोहली का बल्ला

विराट कोहली का यह तीसरा इंग्लैंड दौरे होने वाला है। सबसे पहले वो 2014 में इंग्लैंड के दौरे पर गए थे, लेकिन इस दौरान उनका प्रदर्शन एकदम फीका देखने को मिला था। पांच मैचों की श्रृंखला में किंग कोहली लगातार रन बनाने के लिए संघर्ष करते हुए नजर आए थे। 2014 की सीरीज में कोहली ने 13.40 की औसत के मात्र 134 रन बनाए थे। इस दौरान जेम्स एंडरसन ने विराट को चार बार अपना शिकार बनाया था।

विराट कोहली के इस प्रदर्शन को देखने के बाद दुनियाभर के क्रिकेट पंडितों ने कोहली के ऊपर यह टैग लगा दिया था कि वह इंग्लैंड की कंडीशन में खेलने के लिए नहीं बने हैं।
 
2014 की इंग्लैंड सीरीज में विराट का प्रदर्शन
 
मैच पारी रन औसत बेस्ट शतक अर्धशतक
5 10 134 13.40 39 - -
 

चार साल बाद दिखा एक नया रूप

2014 में नाकामी का बदला विराट ने चार साल बाद 2018 के इंग्लैंड दौरे पर लिया। इस पूरी सीरीज में कोहली का बल्ला कुछ ऐसा बोला कि, भारतीय कप्तान के सभी आलोचकों के मुंह हमेशा के लिए बंद हो गए। जेम्स एंडरसन जिन्होंने 2014 में विराट की नाक में दम करके रख दिया था, इस बार अपने हर एक स्पैल में कोहली से बचते नजर आ रहे थे।
 
2018 के इंग्लैंड दौरे पर कोहली का प्रदर्शन

 
मैच पारी रन औसत बेस्ट शतक अर्धशतक
5 10 593 57.85 149 2 3
 
 
इंग्लैंड हमेशा से रहा कोहली का फेवरेट
 
वैसे इंग्लैंड के खिलाफ अगर विराट कोहली के ओवरऑल प्रदर्शन पर एक नजर डालें, तो अंग्रेजों के विरुद्ध रन बनाना विराट कोहली को खूब रास आता है। सीधे शब्दों में अगर ऐसा जाए कि, इंग्लैंड विराट की पसंदीदा टीमों में से एक है तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं होगा।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में विराट का प्रदर्शन
 
मैच पारी रन औसत बेस्ट शतक   अर्धशतक
23 41 1742 45.84 235 5 7
 
इंग्लैंड की धरती पर कोहली का रिकॉर्ड
 
मैच पारी रन औसत बेस्ट शतक   अर्धशतक
11 22 784 35.64 149 2 3
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

निशानेबाज नरेश कुमार शर्मा ने उनकी याचिका पर शीघ्र सुनवाई का न्यायालय से किया अनुरोध