Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गेंदबाजों के लिए यमराज साबित होने वाले वीरेंद्र सहवाग का अनोखे अंदाज में मना 42वां जन्मदिन

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

सीमान्त सुवीर

'नजबगढ़ के नवाब' यानी वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) 20 अक्टूबर को 42 साल के हो गए। सहवाग जब तक मैदान पर रहे, गेंदबाजों के लिए यमराज साबित होते रहे। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद सोशल मीडिया में सबसे सक्रिय और लोकप्रिय कोई क्रिकेटर है तो वह सहवाग ही हैं। अपने चुटीले अंदाज से किए गए कमेंट्‍स पर वह अपने चाहने वालों का मन मोह लेते हैं। यही कारण है कि उनके 42वें जन्मदिन (42nd Birthday) पर सहवाग के ट्‍विटर अकाउंट पर उन्हें जन्मदिन की बधाई देने वालों में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर से लेकर मिस्टर यूनिवर्स क्रिस गेल तक शामिल हैं।
 
भगवान जी को धन्यवाद : सहवाग को जितने भी क्रिकेटरों ने 'हैप्पी बर्थडे' पर विश किया, बाकायदा उन्होंने अपने ही अलग अंदाज में उनका शुक्रिया भी अदा किया।सचिन के लिए वे लिखते हैं 'भगवान जी की शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद।' क्रिस गेल को सहवाग कहते हैं, 'शुक्रिया यूनिवर्स बॉस। आपको जीवन में और भी कई छक्के और आनंद चाहिए।'
सहवाग को विश करने वाली हस्तियां : सहवाग के जन्मदिन पर शुभकामनाएं देने वाले क्रिकेटरों में अनिल कुंबले, सुरेश रैना, वीवीएल लक्ष्मण, हरभजन सिंह, युवराज सिंह, गौतम गंभीर, मयंक अग्रवाल, सिने अभिनेता अनुपम खेर शामिल थे। कई क्रिकेटरों ने सहवाग के साथ अपनी तस्वीर को भी साझा किया। सचिन तेंदुलकर ने कप के साथ तस्वीर साझा की, जिसमें वे सहवाग के साथ हैं। 
तिरंगे को मजबूती से थामा : भारत ने जब 2011 में मुंबई में श्रीलंका को हराकर विश्व कप दूसरी बार जीता था, तब मैदान पर जश्न का माहौल था। भारत की जीत में अहम योगदान देने वाले युवराज सिंह तो इतने आंदोलित हो गए थे कि वे सहवाग पर गिर ही पड़े थे। युवी ने इसी तस्वीर को सहवाग के जन्मदिन पर साझा किया है। पुरानी यादों को ताजा करते हुए...तस्वीर में सहवाग ने मजबूती के साथ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को थाम रखा है।

सहवाग का क्रिकेट करियर : सहवाग ने 104 टेस्ट मैचों की 180 पारियों में 6 बार नाबाद रहकर 8586 रन बनाए, जिसमें 23 शतक, 6 दोहरे शतक और 2 तिहरे शतक शामिल हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका उच्चतम स्कोर 319 रन रहा है। सहवाग ने 251 वनडे मैचों की 245 पारियों में 9 बार नाबाद रहकर 104.34 के स्ट्राइक रेट 8273 रन ठोंके, जिसमें 15 शतक और 1 दोहरा शतक शामिल है। वनडे में उनका उच्चतम स्कोर 219 रन रहा है।
webdunia
 
 
वीरू ने 19 टी20 मैचों में 145.39 के स्ट्राइक रेट से 394 (उच्चतम 68) और 104 आईपीएल मैचों में 155.44 के स्ट्राइक रेट से 2728 रन (उच्चतम 122) बनाए, जिसमें 16 अर्धशतक और 2 शतक भी शामिल हैं।
 
सहवाग के नाम 142 विकेट : ऑलराउंडर सहवाग ने गेंदबाजी में करिश्मा दिखाकर टेस्ट में 40, वनडे में 96 और आईपीएल में 6 विकेट प्राप्त किए हैं। 
 
24 मार्च का अजीब संयोग : वीरेंद्र सहवाग के जीवन में 24 मार्च का अजीब संयोग है। 24 मार्च 2004 में उन्होंने मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट करियर का पहला तिहरा शतक (309) जड़ा था। यहीं पर उन्हें 'मुल्तान के सुल्तान' की पदवी मिली थी। इसके ठीक 4 साल बाद 24 मार्च 2008 में चेन्नई में सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में दूसरा तिहरा शतक (319) लगाया।
webdunia
 
वीरू ने बदल दी क्रिकेट की परिभाषा : इसमें शक ही नहीं है जब भी ताबड़तोड़, विस्फोटक, तूफानी बल्लेबाजों का जिक्र होगा, बरबस लबों पर पहला नाम नफजगढ़ के सुल्तान वीरेंद्र सहवाग का होगा, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट ही नहीं बल्कि क्रिकेट की ही परिभाषा बदल दी। फटाफट क्रिकेट हो या मसाला क्रिकेट, वीरू का बल्ले से रनों को जो झरना बहा है, उसे याद करके हर कोई रोमांचित हुए बगैर नहीं रहता।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सिंधू का स्पष्टीकरण, सहमति से मैं लंदन में, परिवार में कोई मतभेद या कोच से कोई समस्या नहीं