विराट कोहली सुधार सकते हैं भारत का विदेशी रिकॉर्ड : रिचर्ड्स

गुरुवार, 27 दिसंबर 2018 (22:45 IST)
गुवाहाटी। विंडीज के लीजेंड क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स का कहना है कि विराट कोहली के नेतृत्व में भारत विदेशी जमीन पर अपना रिकॉर्ड सुधार कर सकता है और वह यह काम ऑस्ट्रेलिया टूर में कर सकता है।
 
 
रिचर्ड्स ने एक प्रमोशनल टूर के दौरान गुरुवार को यहां कहा कि भारतीय टीम बेशक आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर है लेकिन उसे अपना विदेशी रिकॉर्ड सुधारने की जरूरत है। ऑस्ट्रेलिया का मौजूदा दौरा भारत के पास विदेश में अपनी सफलता दर सुधारने का शानदार मौका है और विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ऐसा करने में सक्षम है।
 
किंग रिचर्ड्स ने कहा कि यह शानदार होगा यदि विराट ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर हरा दे और मुझे विश्वास है कि वे इस मौके को चूकना नहीं चाहेंगे। मौजूदा भारतीय टीम काफी मजबूत है लेकिन उसे अपना विदेशी रिकॉर्ड सुधारना है। एक अच्छी टीम होने के लिए आपका विदेश में जीतना जरूरी है। भारत टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 है और वनडे तथा ट्वंटी-20 में नंबर 2 पर है।
 
भारतीय कप्तान विराट की सराहना करते हुए रिचर्ड्स ने कहा कि विराट शानदार हैं और वे खेल तथा भारत के लिए बेहतरीन हैं। ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम बेहद आक्रामक है और वह शब्दों से भी खेलती है लेकिन विराट उन्हें उनकी भाषा में ही जवाब देते हैं। रिचर्ड्स ने स्लेजिंग के मुद्दे पर कहा कि स्लेजिंग गलत नहीं है लेकिन यह एक सीमा के अंदर होनी चाहिए और यह व्यक्तिगत भी नहीं होनी चाहिए।
 
2 बार विश्व चैंपियन रह चुके रिचर्ड्स ने 2019 में इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए मेजबान टीम को खिताब का प्रबल दावेदार बताते हुए कहा कि उसे घरेलू माहौल का फायदा मिलेगा और इंग्लैंड में अगला विश्व कप जीतने की क्षमता है। इंग्लैंड के पास एक संतुलित टीम है और वे अपने घर में भी खेलेंगे।
 
रिचर्ड्स ने इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया, भारत और पाकिस्तान को भी खिताब का दावेदार बताया। विंडीज की संभावनाओं के बारे में 1975 और 1979 की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे रिचर्ड्स ने कहा कि मौजूदा विंडीज टीम अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं है लेकिन छोटे फॉर्मेट में बहुत कुछ मैच के दिन आपके प्रदर्शन पर निर्भर करता है। हमारी टीम में प्रतिभा है लेकिन उन्हें अपनी प्रतिभा को साबित करना होगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख रिकी पोंटिंग की भविष्यवाणी, पुजारा के कारण भारत गंवा सकता है मेलबोर्न टेस्ट