Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राहुल द्रविड़ के दोस्त वीवीएस लक्ष्मण बने टीम इंडिया के टी-20 कोच!

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 14 जून 2022 (13:08 IST)
बेंगलुरु: राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के कोच सीतांशु कोटक, साईराज बहुतुले और मुनीश बाली इस महीने के आखिर में आयरलैंड के संक्षिप्त दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम के सहयोगी स्टाफ का हिस्सा होंगे, जिसकी अगुवाई पूर्व दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण करेंगे।

कोटक पहले भी भारत ए टीम की प्रणाली का हिस्सा रह चुके है। वह बल्लेबाजी कोच होंगे, जबकि बाली और बहुतुले को क्रमश: क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी की जिम्मेदार सौंपी गई है। ये दोनों इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज में भारत-19 टीम के विश्व कप अभियान का हिस्सा थे।

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख लक्ष्मण आयरलैंड दौरे पर भारतीय टीम के मुख्य कोच होंगे। इस दौरे पर भारतीय टीम को 28 और 28 जून को दो मैच खेलने है।

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और टीम के अन्य सीनियर सहयोगी सदस्यों के साथ इस सप्ताह के अंत में टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड के लिए रवाना होगे। बाली, कोटक और बहुतुले की तिकड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेल रही टीम से पहले ही जुड़ गयी है।

बीसीसीआई एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ सीनियर सहयोगी सदस्यों के इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने के बाद बाली, कोटक और बहुतुले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के आखिरी दो मैचों (राजकोट और बेंगलुरु) के दौरान राष्ट्रीय टीम की जिम्मेदारी  साथ होगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘वे पहले से ही सीमित ओवरों की टीम के साथ है और जब सीनियर सहयोगी सदस्य इंग्लैंड जायेंगे तो वे अपनी भूमिका के लिए तैयार रहेंगे।’’आयरलैंड श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा अभी नहीं हुई है लेकिन यह संक्षिप्त दौरा भारत के इंग्लैंड दौरे के साथ होगा। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से आगे है और श्रृंखला का पांचवां मैच एक जुलाई से होगा।

इस मैच से पहले टीम लीसेस्टरशर के खिलाफ 24 से 27 जून तक अभ्यास मैच खेलेगी।भारत आयरलैंड के खिलाफ मुख्य रूप से टी20 विशेषज्ञों की एक टीम उतारेगा, लेकिन इंग्लैंड दौरे पर खेली जाने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला में मजबूत भारतीय टीम मैदान में उतरेगी। सात जुलाई से शुरू होने वाले इस श्रृंखला में तीन टेस्ट और इतने ही टी20 मैचों की श्रृंखला खेली जायेगी।
webdunia

गहरी है द्रविड़ लक्ष्मण की दोस्ती

गौरतलब है कि साल 2001 में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज को ऐतिहासिक इन दोनों बल्लेबाजों की साझेदारी ने ही बनाया था। फॉलोऑन खेलते हुए भारत एक समय 254 पर चार विकेट गंवा चुका था लेकिन राहुल और लक्ष्मण ने ऐसी बल्लेबाजी की कि कंगारू पूरे दिन विकेट के लिए तरसते रह गए और स्कोर 589 पर 4 हो गया। इस376 रनों की साझेदारी ने भारतीय टीम में ऐसा जोश भरा कि 0-1 से पिछड़ने के बाद भी यह सीरीज भारत ने 2-1 से जीत ली।

इस पारी के बाद में ना केवल भारतीय क्रिकेट की विश्व में अलग छवि बन गई थी बल्कि राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की दोस्ती  गहरी होती हुई चली गई थी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मानसी जोशी व मनीषा रामदास ने कनाडा पैरा बैडमिंटन में स्वर्ण जीते