पीएम मोदी पर TIME का विवादास्पद कवर, लिखा- 'डिवाइडर इन चीफ'

शुक्रवार, 10 मई 2019 (10:46 IST)
अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका टाइम के कवर पर उस समय बवाल मच गया जब इस प्रतिष्‍ठित पत्रिका ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विवादित उपाधि देते हुए अपने कवर पर जगह दी। पत्रिका ने उन्हें 'डिवाइडर इन चीफ' कहा है। 
 
20 मई के अपने नए संस्करण में पत्रिका ने पीएम नरेंद्र मोदी को विवादित उपाधि दी है और उन्हें "India's Divider in Chief" यानी को 'भारत का प्रमुख रुप से बांटने वाला' बताया है। पत्रिका के एशिया एडिशन ने लोकसभा चुनाव 2019 और पिछले पांच सालों में नरेंद्र मोदी सरकार के कामकाज पर लीड स्टोरी की है।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कामकाज पर सख्त आलोचनात्मक टिप्पणी करते हुए पत्रिका ने नेहरू के समाजवाद और भारत की मौजूदा सामाजिक परिस्थिति की तुलना की है। आतिश तासीर द्वारा लिखे गए इस आलेख में कहा गया है कि नरेंद्र मोदी ने हिन्दू और मुसलमानों के बीच भाईचारे की भावना को बढ़ाने के लिए कोई इच्छा नहीं जताई।
 
टाइम के मुताबिक मोदी इस मायने में खुशनशीब हैं कि उनके खिलाफ कमजोर विपक्ष है। कांग्रेस की अगुवाई में और उसके साथ साथ एक ऐसा विपक्ष है जिसका कोई एजेंडा नहीं है वो सिर्फ पीएम मोदी को हराना चाहता है। इन सबके बीच पीएम मोदी को ये पता है कि 2014 में किए गए वायदों को पूरी तरह जमीन पर उतारने में नाकाम रहे लिहाजा वो उन मुद्दों या उन चेहरों को उजागर कर रहे हैं जो कहीं न कहीं अपने वादों को निभा पाने में नाकाम रहे थे। यही वजह है कि वो अपने आशियाने में बैठकर ट्वीट कर ये बताते हैं कि वो क्यों वंशवाद और सल्तनत जैसी परंपरा के खिलाफ हैं। 
 
पत्रिका में एक अन्य आलेख भी छापा है, जिसका शीर्षक 'मोदी द रिफॉर्मर' है। इसे इयान ब्रेमर ने लिखा है।  

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख खेलते-खेलते खिलौना निगल गई बच्ची, टीवी एक्टर की दो साल की बेटी की मौत