मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव : साढ़े तीन लाख अधिकारी-कर्मचारी डाक से देंगे वोट

Webdunia
गुरुवार, 7 नवंबर 2013 (15:38 IST)
FILE
भोपाल। मध्यप्रदेश में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तैनात किए जाने वाले लगभग साढ़े 3 लाख अधिकारी-कर्मचारी डाक मत पत्र के जरिए अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने व्यापक पैमाने पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनाव ड्यूटी करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के अलावा 19 हजार 669 सेवा मतदाता भी डाक मत पत्र का इस्तेमाल करेंगे।

ये मतदाता राज्य के बाहर सेवारत हैं। इसके अलावा चुनाव ड्यूटी में लगने वाले वाहनों के लगभग 18 हजार चालक, क्लीनर, हेल्पर को भी डाक मतपत्र दिए जाएंगे।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव अधिकारी सेवा मतदाताओं को डाक मतपत्र भेजेंगे। सेवा मतदाताओं में वे लोग शामिल हैं, जो सशस्त्र बल के सदस्य, ऐसे बलों के सदस्य जिन पर सेना अधिनियम 1950 के उपबंध उपांतरणों सहित या रहित लागू किए गए हैं, राज्य के सशस्त्र पुलिस बल के सदस्य जो राज्य से बाहर सेवा कर रहे हैं और ऐसे व्यक्ति जो भारत सरकार के अधीन देश के बाहर किसी पद पर नियोजित हैं। विधानसभा चुनाव के लिए डाक मतपत्र गुलाबी कागज पर मुद्रित होंगे। डाक मतपत्र हिन्दी-अंग्रेजी भाषा में मुद्रित होंगे।

सूत्रों के अनुसार उन सभी सेवा मतदाताओं को डाक मतपत्र भेजे जाएंगे जिनके नाम निर्वाचक नामावली के अंतिम भाग में शामिल हैं। निर्वाचन अधिकारी सेवा मतदाताओं के लिए डाक मतपत्रों की छपाई तथा बाद में उसे भेजने का प्रबंध करेंगे।

डाक मतपत्रों की छपाई, अभ्यर्थिता वापसी के आखिरी घंटे के बाद के 24 घंटे के अंदर पूर्ण होगी तथा उनके भेजे जाने का कार्य अगले 24 घंटे के अंदर होगा। जिले में पदस्थ आयोग के पर्यवेक्षक डाक मत पत्र की पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखेंगे तथा डाक मतपत्र भेजने के बाद उसकी रिपोर्ट आयोग को भेजेंगे।

विदेशों में सेवा नियोजित मतदाताओं को डाक मतपत्र हवाई डाक द्वारा भेजे जाएंगे। डाक विभाग ने प्रत्येक आरओ स्तर पर एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया है।

चुनाव अधिकारी मतदान ड्यूटी पर तैनात होने वाले शासकीय कर्मचारियों, पुलिस और सुरक्षाकर्मियों को डाक मतपत्र जारी करने के साथ ही डाक मतपत्र को वापस प्राप्त करने का कार्य करेंगे।

चुनाव ड्यूटी करने वाले सरकारी कर्मचारियों का पूरा विवरण रखा जाएगा जिसमें विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, नाम, क्रमांक तथा स्थान जहां वे मतदाता सूची में पंजीकृत हैं, शामिल रहेगा।

चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षण के पहले दिन फॉर्म 12 भरकर जमा कराना होगा। डाक में विलंब के कारण होने वाली असुविधा को ध्यान में रखते हुए आयोग ने ऐसे मतदाताओं के लिए डाक मतपत्र वापसी के संबंध में प्रणाली निर्धारित की है। (भाषा)

Show comments

जरूर पढ़ें

मणिशंकर ने फिर बढ़ाई मुसीबत, 10000 कमरे वाले महल में राम कहां पैदा हुए, दावे से कैसे कह सकते हैं...

अगर आप भी करते हैं मोबाइल से पेमेंट तो पढ़ें जरूर, जल्द ही बंद हो सकते हैं मोबाइल वॉलेट...

बड़ी खबर, सीबीआई विवाद में मोदी सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा झटका

ट्रंप ने पीएम मोदी को किया फोन, इन महत्वपूर्ण मामलों पर की बात....

पहाड़ों पर भीषण बर्फबारी से हिंदुस्तान बना 'बर्फिस्तान'

सभी देखें

नवीनतम

चेतेश्वर पुजारा शीर्ष तीन में, ऋषभ पंत ने लगाई 21 पायदान की लंबी छलांग

क्या बुर्ज खलीफा को राहुल गांधी के सम्मान में सजाया गया...जानिए वायरल वीडियो का सच...

विपक्ष के वाकआउट के बीच कांग्रेस के प्रजापति बने मप्र विधानसभा के स्पीकर

लड़की आंख मारे... गाने पर छात्रा के साथ एनसीपी सांसद ने लगाए ठुमके...

सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण वाला बिल लोकसभा में पेश