मप्र में मोदी की 20, सोनिया की 3 सभाएं

Webdunia
मंगलवार, 12 नवंबर 2013 (17:13 IST)
FILE
भोपाल। मध्यप्रदेश में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में सत्तारुढ़ भाजपा के पक्ष में गुजरात के मुख्यमंत्री एवं भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी जहां 20 चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी फिलहाल 3 सभाओं को संबोधित करने आने वाली हैं।

दोनों पाटियों के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मोदी के अलावा भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली, पूर्व अध्यक्ष एम वैंकैया नायडू एवं नितिन गडकरी, उपाध्यक्ष प्रभात झा आदि भी सभाएं लेने आएंगे।

उल्लेखनीय है कि भाजपा की तेजतर्रार नेता उमा भारती का फायदा पार्टी उनके प्रभाव वाले बुंदेलखंड इलाके में उठाने की योजना बना रही है, वहीं सुषमा स्वराज का फायदा उन शहरी क्षेत्रों में लिया जाएगा, जहां पार्टी पहले से ही मजबूत स्थिति में है। भाजपा के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत में देवउठनी एकादशी 13 नवंबर को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह खंडवा जिले में 4 सभाओं को संबोधित करेंगे।

प्रदेश में नगरीय क्षेत्र की लगभग 160 विधानसभा सीटों पर भाजपा की अपने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी का सहारा लेने की योजना है, क्योंकि पार्टी मानती है कि ग्रामीण इलाकों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में मोदी का प्रभाव अधिक है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि मोदी के लिए यहां 20 चुनावी सभाओं को संबोधित करने की योजना बनाई गई है, लेकिन अभी उनके स्थान एवं तिथियां घोषित नहीं की जा रही हैं।

इसलिए शहरी क्षेत्र में विशेषकर जिन सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार मजबूत स्थिति में हैं वहां भाजपा मोदी के जरिए मैदान मारने की कोशिश करेगी, जबकि ग्रामीण और आदिवासी मतदाता वाले लगभग 80 विधानसभा क्षेत्रों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी ‘सोशल पॉलिटिक्स’ को आजमाने की कोशिश करेंगे।

पार्टी की योजनानुसार मुख्यमंत्री चौहान का चुनावी दौरा उन क्षेत्रों में केन्द्रित किया गया है जहां वे अपनी जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान नहीं जा पाए हैं। इसके अलावा पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता अरुण जेटली, अनंत कुमार, वैंकैया नायडू तथा नितिन गडकरी, प्रभात झा के साथ प्रदेश के बड़े नेता प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, संगठन मंत्री अरविंद मेनन भी प्रदेश में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे।

दूसरी ओर, कांग्रेस सूत्रों के अनुसार पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी का फिलहाल तीन चुनावी सभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम बना है। वे 15 नवंबर को खरगोन एवं रीवा तथा 21 नवंबर को आदिवासी बहुल झाबुआ के मेघनगर में सभाएं लेंगी। (भाषा)

Show comments

जरूर पढ़ें

मणिशंकर ने फिर बढ़ाई मुसीबत, 10000 कमरे वाले महल में राम कहां पैदा हुए, दावे से कैसे कह सकते हैं...

अगर आप भी करते हैं मोबाइल से पेमेंट तो पढ़ें जरूर, जल्द ही बंद हो सकते हैं मोबाइल वॉलेट...

बड़ी खबर, सीबीआई विवाद में मोदी सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा झटका

ट्रंप ने पीएम मोदी को किया फोन, इन महत्वपूर्ण मामलों पर की बात....

पहाड़ों पर भीषण बर्फबारी से हिंदुस्तान बना 'बर्फिस्तान'

सभी देखें

नवीनतम

चेतेश्वर पुजारा शीर्ष तीन में, ऋषभ पंत ने लगाई 21 पायदान की लंबी छलांग

क्या बुर्ज खलीफा को राहुल गांधी के सम्मान में सजाया गया...जानिए वायरल वीडियो का सच...

विपक्ष के वाकआउट के बीच कांग्रेस के प्रजापति बने मप्र विधानसभा के स्पीकर

लड़की आंख मारे... गाने पर छात्रा के साथ एनसीपी सांसद ने लगाए ठुमके...

सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण वाला बिल लोकसभा में पेश