मध्य प्रदेश में लोगों को लगा बिजली का झटका, 7 फीसदी तक महंगी हुई बिजली

विकास सिंह

शुक्रवार, 9 अगस्त 2019 (09:41 IST)
भोपाल। मध्य प्रदेश में पहले से ही महंगाई से जूझ रहे लोगों को अब बिजली को जोरदार झटका लगा है। राज्य विदुयत नियामक आयोग ने बिजली की दरों में 7 फीसदी तक इजाफा कर दिया है।
 
इससे पहले बिजली कंपनियों ने आयोग को 12 फीसदी बिजली महंगी करने का प्रस्ताव दिया था जिसे आयोग ने घटाकर 7 फीसदी कर नए दरें को अपनी मंजूरी दी है। प्रदेश में घरेलू उपभोक्ताओं पर 5.1 फीसदी बिजली दरें बढ़ाई है वहीं गैर घरेलू बिजली दरों में 4.9 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई।
 
इस बढ़ोत्तरी के बाद अब हर स्लैब के उपभोक्ताओं को प्रति 15 से 30 पैसे ज्यादा प्रति यूनिट देनी होगी। इसके साथ ही फिक्स चार्ज को भी 10 रुपए प्रतिमाह बढ़ाया गया है। कंपनी ने 50 यूनिट तक 20 पैसे,150 यूनिट तक 25 पैसे, 300 यूनिट तक 30 पैसे और इससे ज्यादा बिजली खपत पर 20 पैसे प्रति यूनिट बिजली महंगी कर दी है। इसके साथ ही घर बनाने के समय अस्थाई कनेक्शन बिजली की दरों में कटौती की गई है।
 
आयोग ने घरेलू उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत देते हुए स्लैब में बदलाव करते हुए 51-100 यूनिट स्लैब को बदलकर अब 51-150 यूनिट का स्लैब कर दिया है। इसके अलावा मैरिज गार्डन, सामाजिक – वैवाहिक कार्यक्रमों के लिए अस्थाई कनेक्शन, ई-वाहन, ई रिक्शा चार्जिगं केंद्र की बिजली दरों कोई बढ़ोत्तरी नहीं की है।
 
प्रदेश में रेस्टोरेंट, होटल, दुकान, सिनेमाघर, मैरिज गार्डन, पेट्रोल पंप जैसे गैर घरेलू उपभोक्ताओं के 50 यूनिट प्रतिमाह खपत पर 10 पैसे प्रति यूनिट की राहत देते हुए चार्ज 6.20 पैसे प्रति यूनिट तय किया गया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख दिल्ली-लाहौर बस सेवा : तनाव के बीच उम्मीदों की यात्रा