Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मध्यप्रदेश में प्री मानसून एक्टिव, कई जिलों में जमकर बारिश, मानसून कराएगा अभी इंतजार

webdunia

विशेष प्रतिनिधि

शनिवार, 15 जून 2019 (21:19 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश में प्री मानसून एक्टिव हो गया है जिसके चलते आधे जून के बाद प्रदेशभर में बारिश ने दस्तक दे दी है। बारिश से तापमान कम हुआ है। तापमान कम होने से गर्मी भी कम हुई है जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्री मानसून आने के साथ पूरे प्रदेश में बारिश की शुरुआत हो गई है जबकि मानसून आने में अभी भी कुछ दिनों का समय और लग सकता है।
 
प्री मानसून के साथ आई बारिश : प्रदेशभर में प्री मानसून के साथ बारिश ने भी दस्तक दे दी है। बूंदाबांदी और ठंडी हवाओं ने गर्मी से लोगों का राहत दी है। गुजरात में 'वायु' तूफान के आने के बाद मध्यप्रदेश में भी बारिश की शुरुआत हो गई है। मानसून के पूरी तरह आने में अभी भी 1 सप्ताह का वक्त लग सकता है।
 
कहीं राहत, कहीं अब भी है तपन : बारिश के आने के साथ ही कई क्षेत्रों में गर्मी का प्रकोप कम हुआ है वहीं कुछ क्षेत्रों में अभी भी पारा चढ़ा हुआ है। शनिवार के तापमान की बात करें तो बारिश की वजह से राजधानी भोपाल में तापमान में बड़ी गिरावट आई और अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं इंदौर में 39.5 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 38.0 डिग्री सेल्सियस और ग्वालियर में पारा 42.6 डिग्री सेल्सियस रहा। शनिवार को 44 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ नौगांव और खजुराहो सबसे ज्यादा गर्म रहे।
 
20 जून के बाद ही आएगा मानसून : मौसम विज्ञानियों के अनुसार मानसून के आने में अभी कम से कम 1 सप्ताह का समय और लग सकता है। अभी तक हुई प्री मानसून बारिश ने गर्मी से बहुत राहत दी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

लेना चाहते हैं जिंदा समाधि, अब सताया जान का खतरा