मौसम अपडेट : केरल में झमाझम बारिश, मुंबई पहुंचा मानसून, उप्र में गर्मी से हाल बेहाल

सोमवार, 10 जून 2019 (12:41 IST)
शनिवार को केरल में मानसून की दस्‍तक के बाद आज झमाझम बारिश हुई। अब मानसून रफ्तार पकड़ते हुए देश के अन्य भागों की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि यहां मानसून एक हफ्ते देरी से पहुंचा था। मुंबई में भी देर रात मानसून ने दस्तक दे दी है। यहां हुई बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। जबकि उत्‍तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी से अभी भी लोगों का जनजीवन बेहाल है। 
 
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिमी मानसून देरी से आने के बावजूद अगले 48 घंटे में पूर्वोत्तर के राज्यों में अपना असर दिखाएगा। इन राज्यों के कुछ भागों में अभी से प्री-मानसून बारिश शुरू हो गई है। हालांकि ओडिशा में मानसून अपने पूर्व निर्धारित समय से विलंब से पहुंचेगा। वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र के मुंबई शहर में देर रात मानसून ने दस्तक दे दी। इसी दौरान वडाला इलाके में हुई बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।
 
केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देने के बाद लगातार भारी बारिश हो रही है। 12 और 13 जून तक कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की आशंका के चलते मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है। पिछले साल केरल ने 100 साल की सबसे बड़ी बाढ़ का सामना किया था, जिसमें करीब 400 लोगों की मौत हुई थी और संपत्ति को भी भारी नुकसान पहुंचा था।
 
उत्तर प्रदेश में गर्मी अभी भी अपने तेवर दिखा रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी प्रदेश के अधिकांश इलाकों में ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहेगा। विभाग के अनुसार पूरे प्रदेश में 11 जून को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी आने और बारिश होने के आसार बन रहे हैं। जबकि रविवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भोपाल में मासूम से हत्या और रेप का मुख्य आरोपी खंडवा से गिरफ्तार